comScore

गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में रीवा की लता का नाम दर्ज - सबसे लंबे समय तक कुकिंग 

गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में रीवा की लता का नाम दर्ज - सबसे लंबे समय तक कुकिंग 

डिजिटल डेस्क रीवा । सबसे लंबे समय तक कुकिंग करने का विश्व रिकार्ड रीवा की लता टंडन के नाम दर्ज हो गया है। गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड के लिए 39 वर्षीय लता टंडन ने सितम्बर माह में चार दिनों तक रीवा में कुकिंग मैराथन करते हुए अपना दावा पेश किया था। बीती रात गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में लता का नाम दर्ज किए जाने की अधिकारिक घोषणा कर दी गई है। गौरतलब है कि लता टंडन ने 3 सितम्बर से 72 घंटे की कुकिंग का लक्ष्य तय किया था। लेकिन अपने निर्धारित लक्ष्य से वह काफी आगे तक निकल गई। गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड की अधिकारिक घोषणा के अनुसार लता के नाम 87 घंटे 45 मिनट की कुकिंग का दर्ज किया गया है। गौरतलब है कि अभी तक यह रिकार्ड अमेरिका के रिकी लुम्पकिन के नाम 68 घंटे 30 मिनट का रहा। गिनीज बुक की आफीशियल साइट में भी अब लता का नाम दिखने लगा है। न सिर्फ रीवा बल्कि भारत के लिए यह गौरव की बात है। 
इसके पहले ये रिकार्ड
लता टंडन के नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड के पहले 6 रिकार्ड दर्ज हो चुके थे। जिसमें एशिया बुक ऑफ रिकाड्र्स, इंडिया बुक ऑफ रिकाडर््स, वियतनाम बुक ऑफ रिकाड्र्स, इंडो-चाइना बुक ऑफ बुक रिकाडर््स, लौस बुक ऑफ रिकाडर््स एवं नेपाल बुक ऑफ रिकाडर््स शामिल रहे। गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड की घोषणा का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था।
कोई ऐसा रिकार्ड नहीं जो भारत न तोड़ सके
गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकाड्र्स में नाम दर्ज होने पर लता टण्डन ने कहा कि ऐसा कोई रिकार्ड नहीं है, जो भारत न तोड़ सके। लंदन में रहने का अनुभव शेयर करते हुए लता ने कहा कि वहां जाने के बाद रीवा से और प्यार बढ़ा। इसी दौरान कुछ ऐसा लगा कि रीवा को किसी तरह और ऊचाईयां दे सकूं। इसके बाद कुकिंग में विश्व रिकार्ड बनाने का लक्ष्य तय किया और इसमें जुट गई। मैराथन के दौरान रीवा नहीं मानो पूरा देश सामने दुआ बनकर खड़ा हो गया था। कुकिंग के वक्त इतना अधिक दर्द हुआ कि लगा गिरने वाली हूं। लेकिन रीवा वासियों ने मुझे गिरने नहीं दिया। लोगों के उत्साह और जयकारों से ऐसी एनर्जी मिली कि आज यह रिकार्ड अमेरिका से भारत आ गया है।
 

कमेंट करें
5qzpD