comScore

नौ महीने के निचले स्तर पर रुपया, डॉलर के मुकाबले 72 के पार हुई 1 रुपए की कीमत

नौ महीने के निचले स्तर पर रुपया, डॉलर के मुकाबले 72 के पार हुई 1 रुपए की कीमत

हाईलाइट

  • आज शुरुआती कारोबार में रुपया 22 पैसे गिरकर, 72.03 रुपए प्रति डॉलर रहा
  • गुरुवार (22 अगस्त) को रुपया 71.81 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था
  • नौ महीने के निचले स्तर (72 रुपए प्रति डॉलर) पर चला गया है रुपया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय मुद्रा यानी कि रुपया आज (23 अगस्त, शुक्रवार) नौ महीने के निचले स्तर (72 रुपए प्रति डॉलर) पर चला गया है। इससे पहले गुरुवार (22 अगस्त) को रुपया 71.81 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट तथा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की जारी निकासी के कारण शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 22 पैसे गिरकर नौ महीने के निचले स्तर 72.03 रुपये प्रति डॉलर पर रहा। साल 2019 में यह पहली बार है जब एक डॉलर का मूल्य 72 रुपए पार चला गया है।

डॉलर में तेजी 
शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, FPI ने गुरुवार को घरेलू बाजार से करीब 900 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की थी। कारोबारियों ने कहा कि विदेशी बाजारों में डॉलर में तेजी तथा एफपीआई की निकासी का रुपए पर दबाव रहा। उल्लेखनीय है कि चीन की मुद्रा युआन भी 11 सालों के निचले स्तर पर आ गई हैं, इसका भी रुपए पर प्रभाव पड़ा है।

10 पैसे की कमजोरी
सरकार की ओर से संकट के दौर गुजर रहे औद्योगिक क्षेत्र को कोई राहत पैकेज मिलने की संभावना नहीं दिखने के कारण बाजार में बिकवाली का दबाव बढ़ा जिससे देशी करेंसी रुपया भी लुढ़क कर 72 रुपए प्रति डॉलर के स्तर को पार कर गया। भारतीय मुद्रा रुपया डॉलर के मुकाबले फिसल कर 72 रुपए प्रति डॉलर पर आ गया जबकि इससे पहले रुपया पिछले सत्र के मुकाबले 10 पैसे की कमजोरी के साथ 71.91 रुपए प्रति डॉलर पर खुला।

निवेशक सुरक्षित जगहों पर लगा रहे पैसा
जानकारों के अनुसार वाहन, उपभोग और रियल्टी क्षेत्रों का परिदृश्य अभी भी धुंधला है, जिसके कारण निवेशक भारतीय बाजार से पैसा निकालकर सुरक्षित जगहों पर लगा रहे हैं। निर्यात गिरने और विदेशी पूंजी के देश छोड़ कर निकलने के कारण रुपया 9 महीने के निचले स्तर पर गिर गया है।

कमेंट करें
HK7h6