comScore

नागपुर शहर के सहारा सिटी के पास घूमती दिखी बाघिन, वन विभाग अलर्ट

November 13th, 2018 12:34 IST
नागपुर शहर के सहारा सिटी के पास घूमती दिखी बाघिन, वन विभाग अलर्ट

डिजिटल डेस्क,नागपुर। बाघों की दहशत और ‘अवनी’ बाघिन का प्रकरण खत्म हुआ भी नहीं है कि उपराजधानी के सहारा सिटी के पीछे एक बाघिन के देखे जाने की चर्चा जोरों पर है। दो दिन पहले इसे देखे जाने की बात कही जा रही है। सूत्रों के अनुसार, इस बाघिन काे रात के समय कुछ लोगों ने सड़क से जाते हुए देखा। उसके साथ दो शावक भी थे। लोगों ने फौरन विभाग को पूरी सूचना दी । वन विभाग की ओर से  हिंगना, बुटीबोरी और बुटीबोरी एमआईडीसी परिसर में ट्रैपिंग कैमरे लगाए जाने वाले हैं, ताकि क्षेत्र में  बाघिन के होने की पुष्टि हो सके। 

शावक भी थे उसके साथ 
सूत्रों के अनुसार, वीडियो देखने के बाद वन विभाग की ओर से क्षेत्र में निगरानी बढ़ा दी गई है। कहा जा रहा है िक यह बाघिन सहारा सिटी के पीछे नागपुर हवाई अड्डे से करीब 3 किमी की दूरी पर है। अंडरब्रिज के पास सड़क किनारे उसे आते देख उधर से गुजर रहे लोगों की जान सूख गई, लेकिन वह झाड़ियों में चली गई। उसके साथ उसके शावकों को देखने की बात भी कही जा रही है। वन विभाग के कुछ अधिकारियों से इस बारे में चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि ऐसी कोई जानकारी फिलहाल नहीं है, लेकिन हो सकता है कि बाघिन इस क्षेत्र में भूले से अा गई हो। यह भी जानकारी मिली है कि कुछ दिन पहले वन विभाग की बैठक हुई थी। तब ‘अवनी’ प्रकरण की हलचल थी। उस समय हिंगना, बुटीबोरी और खापा सहित अन्य क्षेत्रों में ट्रैपिंग कैमरे लगाए जाने की बात हुई थी। 

एनजीओ नहीं जानते ग्राउंड रियलिटी
यवतमाल जिले के जंगल में अवनी बाघिन को मारे जाने को लेकर बहस के मामले में वडेट्टीवार ने स्वयंसेवी संस्थाओं को जमकर आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि अफसोस की बात है कि अब कांक्रीट के जंगल में रहने वाले लोग वास्तविक जंगल  की चिंता कर रहे हैं। जंगल में उन्हें इंसान के बजाय पशु पर अधिक प्यार उमड़ता है। झोलाछाप एनजीओ आखिर ग्राउंड रियलिटी कैसे जान सकते हैं। विदर्भ वन संपदा से भरा है, लेकिन इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।  

कमेंट करें
UJMwC