comScore

अमेरिका में बैठे उत्तराखंड के मंत्री के स्लोवाकिया से हैक हुए सभी सोशल मीडिया एकाउंट्स

November 02nd, 2019 11:12 IST
अमेरिका में बैठे उत्तराखंड के मंत्री के स्लोवाकिया से हैक हुए सभी सोशल मीडिया एकाउंट्स

हाईलाइट


डिजिटल डेस्क,देहरादून। तमाम साइबर-सुरक्षा इंतजामों को बेकार साबित करके हैकरों ने इस बार उत्तराखंड के एक मंत्री को ही निशाना बना डाला। मंत्री जी इन दिनों अमेरिका की यात्रा पर हैं। जबकि हैकरों ने स्लोवाकिया से उनके सभी सोशल मीडिया नेटवर्क वाले एकाउंट (मसलन फेसबुक, ट्विटर, जी-मेल और इंस्ट्राग्राम) हैक कर लिए। मंत्री के एकाउंट्स को हैक करने की कोशिश पहले तुर्की से की गई। दूसरे प्रयास में हैकर स्लोवाकिया से यह सभी एकाउंट हैक करने में कामयाब हो गए।

इस घटना को लेकर उत्तराखंड के राजनीतिक गलियारों और राज्य पुलिस महानिदेशालय में हड़कंप मचा हुआ है। पीड़ित मंत्री का नाम मदन कौशिक है। मदन कौशिक उत्तराखंड में शहरी विकास मंत्री हैं। मंत्री के सोशल मीडिया एकाउंट्स को हैक कर लिए जाने की पुष्टि शनिवार को देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अरुण मोहन जोशी ने की।

एसएसपी ने कहा, इस सिलसिले में मंत्री के स्टाफ कर्मी की ओर से शिकायत दर्ज कराई गई है। थाने में शिकायत दर्ज होने के बाद मामले की जांच उत्तराखंड साइबर-सेल को सौंप दी गई है। मामले के शिकायतकर्ता और मंत्री के सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुमित भार्गव ने पुलिस को दी शिकायत में कहा, 30 अक्टूबर की मध्य रात्रि में मंत्री का फेसबुक, ट्विटर, जी-मेल और इंस्ट्राग्राम एकाउंट्स हैक कर लिए जाने का पता चला।

जानकारी के मुताबिक, पब्लिक फिगर होने के चलते मंत्री जी के अधिकांश सोशल मीडिया एकाउंट्स ज्यादातर समय खुले ही रहते हैं। इन एकाउंट्स को अधिकांश समय मंत्री के पीआरओ यानि सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी द्वारा ही हैंडल किया जाता है। 31 अक्टूबर को सुबह करीब 6 बजे जब मंत्री जी के सोशल मीडिया एकाउंट्स संचालित करने की कोशिश की गई, तो कोई भी एकाउंट नहीं खुला। तब हैकिंग का पता चला।

देहरादून पुलिस के मुताबिक, हैक एकाउंट्स को जब संचालित करने की कोशिश की गई उसी वक्त, दो अनजान नंबरों से मैसेज आया। मैसेज के जरिये कोड मांगा गया था। जवाब में कोड भेजने पर भी उधर से कोई उत्तर नहीं मिला। देहरादून पुलिस के एक उच्च पदस्थ सूत्र ने आईएएनएस को बताया कि बेखौफ हैकर्स ने व्हाट्सएप कालिंग भी की।

अब तक हुई पुलिस पड़ताल में पता चला है कि हैकर्स ने पहली कोशिश तुर्की से की थी। जिसमें उन्हें कामयाबी नहीं मिल सकी। दूसरी कोशिश स्लोवाकिया से जब की गई, तो सभी एकाउंट हैक हो गए। इसका पता भी जी-मेल ऑफिस के जरिए चला है।

गौरतलब है कि अमेरिका की यात्रा पर गए मंत्री मदन कौशिक के 8 नवंबर को भारत लौटने का कार्यक्रम है। उधर देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार जोशी के मुताबिक, मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच में साइबर सेल के साथ-साथ स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप यानि एसओजी की टीम को भी लगाया गया है।

कमेंट करें
1j3mo