comScore

दो फर्मों पर आयकर की दबिश, रीवा, सिंगरौली और कटनी की टीम कर रही जांच

February 22nd, 2019 22:32 IST
दो फर्मों पर आयकर की दबिश, रीवा, सिंगरौली और कटनी की टीम कर रही जांच

डिजिटल डेस्क, रीवा। आयकर विभाग की टीम ने पीली कोठी और प्रकाश चौराहा के समीप एक ही समय पर दो प्रतिष्ठानों में दबिश दी। आयकर विभाग की इस कार्यवाही से व्यापारियों में हड़कम्प मच गया। पीली कोठी में स्थित एबीसी सुपर मार्केट और प्रकाश चौराहा के समींप स्थित बजाज होजरी में पहुंचते ही आयकर विभाग की टीम ने अपना काम शुरू कर दिया। कड़ी सुरक्षा के बीच दस्तावेजों की छानबीन के साथ ही स्टॉक आदि की पूरी जानकारी जुटाई जा रही है। अपर आयकर आयुक्त एसके नामदेव के निर्देशन में बीस सदस्यीय दल जांच में जुटा है। सूत्रों की मानें तो विभाग को यह पूरा विश्वास है कि इन दो फर्मो में जांच के दौरान बड़ी टैक्स चोरी सामने आएगी। बताया जा रहा है कि यह जांच कार्यवाही पूरी रात चल सकती है।

बिना बिल के व्यापार
ऐसी शिकायत रही है कि बिना बिल के व्यापार किया जा रहा है। ज्यादातर सामान बिना बिल के मंगाया जाता है। कस्टमर को भी बिल नहीं दिए जाते हैं। इस तरह हर साल बड़ी टैक्स चोरी होती है।

पार्टनरशिप में चलता है एबीसी सुपर मार्केट
पीली कोठी में स्थित एबीसी सुपर मार्केट पार्टनरशिप में चलता है। सुरेश बाधवानी और विजय टेकवानी इस फार्म के संचालक है। यह काफी बड़ा प्रतिष्ठान है। यहां दिन भर खरीददारों की भीड़ लगती है। लग्जरी गाड़ियों से यहां खरीददार पहुंचते हैं। विभाग द्वारा गोपनीय तरीके से इस फर्म के बारे में अहम जानकारियां एकत्रित करने के बाद यहां दबिश दी है।

टीम पहुंची तो पता चला कि अब ये छोटे भाई का प्रतिष्ठान है
बजाज होजरी के संचालक प्रेम चंद बजाज हैं। प्रकाश चौराहा के समीप स्थित बजाज होजरी का गोदाम गांधी काम्पलेक्स में है। प्रकाश चौराहा के  समीप लक्ष्मी मार्केट स्थित फर्म पर आयकर विभाग की टीम ने पहुंचकर जब जांच शुरू की तो पता चला कि अब यह प्रतिष्ठान दूसरे नाम से पंजीकृत हो गया है। बजाज होजरी के संचालक प्रेम चंद के छोटे भाई रवि बजाज यहां बैठते हैं। उन्होंने एचआई ट्रेडर्स के नाम से प्रतिष्ठान का पंजीयन कराया है। हालांकि बजाज होजरी के कई दस्तावेज यहां रखे थे, जिसे जब्त कर लिया गया है।

गोदाम में भारी स्टॉक
बजाज होजरी के गोदाम में भारी स्टॉक मिला है। बजाज होजरी अब लक्ष्मी मार्केट की जगह गोदाम के समीप ही चल रहा है। यहां भी टीम जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि आयकर विभाग को शुरूआती जांच में ही कई गड़बड़ियां मिल गई हैं।

कमेंट करें
TQ4sx