comScore

शिक्षा मंत्री की तारीखों पर तारीखों से रासेयो का प्रोग्राम अटका

February 11th, 2019 17:06 IST
शिक्षा मंत्री की तारीखों पर तारीखों से रासेयो का प्रोग्राम अटका

डिजिटल डेस्क,  नागपुर। राष्ट्रीय सेवा योजना (रासेयो) के सुवर्ण महोत्सव वर्ष के मौके पर इस माह पुणे के बालेवाड़ी क्रीड़ा संकुल में होने वाले दो दिवसीय राज्य स्तरीय अधिवेशन की तारीखों में राज्य शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े द्वारा बार-बार बदलाव किया जा रहा है। इससे समन्वय और कार्यक्रम अधिकारियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। राज्य सरकार ने 14 और 15 फरवरी को होने वाले इस अधिवेशन की तीसरी बार तारीख बदल दी है। सरकार से समन्वयकों को जारी पत्र के अनुसार मंत्री से प्राप्त सूचना के बाद अब यह कार्यक्रम 23 और 24 फरवरी को रखा गया है। ऐसे में समन्वयकों को नई तारीख के मुताबिक पुणे आने के प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं। 

तावड़े करने वाले हैं संबोधित

दरअसल इस प्रस्तावित अधिवेशन में  रासेयो के तमाम अधिकारियों और समन्वयकों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।  कार्यक्रम को राज्य शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े संबोधित करने वाले हैं। सबसे पहले यह कार्यक्रम 30 और 31 जनवरी को होने वाला था। समन्वयकों को इस अनुसार पुणे आने की व्यवस्था करने को कहा गया था। फिर तारीख बदल कर 14 और 15 फरवरी कर दी गई। अब तीसरी बार तारीख बदली गई है। 

फंड की बर्बादी

अधिकारियों को इस दौरान रासेयो के विविध उपक्रमों की जानकारी दी जाएगी। इस कार्यक्रम के लिए रासेयो समन्वयकों को यात्रा भत्ता नहीं दिया गया है, बल्कि रासेयो की विविध यूनिटों के लिए जो साल भर का फंड आता है, उसी में से यात्रा के लिए खर्च करने के लिए कहा गया है। बता दें कि रासेयो में प्रत्येक विद्यार्थी पर एक कॉलेज को 200 रुपए दिए जाते हैं। इसके अनुसार 50 विद्यार्थियों की एक यूनिट को 10 हजार और 100 विद्यार्थियों की यूनिटी पर 20 हजार रुपए दिए जाते हैं। इसमंे से संबंधित यूनिट का साल भर का खर्च होता है। अब समन्वयकों के अनुसार बार-बार ट्रेन या अन्य किसी प्रवास माध्यम का आरक्षण करने और फिर उसे रद्द करके नए शेड्यूल के अनुसार आरक्षण करना मुश्किल और खर्च बढ़ाने वाला है। पहले ही मामूली फंड से ट्रैवल अलाउंस निकाला जा रहा है। बार-बार तारीख बदलने से बेवजह फंड की बर्बादी हो रही है। 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 42 | 24 April 2019 | 08:00 PM
RCB
v
KXIP
M. Chinnaswamy Stadium, Bengaluru