यूके हाईकोर्ट से माल्या को झटका, प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील का आवेदन खारिज

Vijay Mallya denied permission to appeal against extradition by UK court
यूके हाईकोर्ट से माल्या को झटका, प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील का आवेदन खारिज
यूके हाईकोर्ट से माल्या को झटका, प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील का आवेदन खारिज
हाईलाइट
  • भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन की कोर्ट से बड़ा झटका लगा है।
  • माल्या की प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील के आवेदन को लंदन की कोर्ट ने खारिज कर दिया है।
  • माल्या ने अपने वकील के जरिए हाईकोर्ट में ये आवेदन दाखिल किया था।

डिजिटल डेस्क, लंदन। भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन की कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। माल्या की प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील के आवेदन को लंदन की कोर्ट ने खारिज कर दिया है। माल्या ने अपने वकील के जरिए हाईकोर्ट में ये आवेदन दाखिल किया था। माल्या की आवेदन खारिज होने के बाद अब मौखिक सुनवाई के लिए उसे आधे घंटे का समय मिलेगा।  बता दें कि विजय माल्या भारत में मनी लॉन्ड्रिंग और फ्रॉड करने का आरोपी है।

यूके ज्यूडिशियरी के प्रवक्ता ने कहा कि विजय माल्या की प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील की अनुमति का आवेदन जस्टिस विलियम डेविस ने 05 अप्रैल 2019 को अस्वीकार कर दिया गया था। माल्या की ओर से आवेदन के साथ जो दस्तावेज दिए गए थे उनके आधार पर जज को फैसला लेना था। जिसके बाद जज ने माल्या का आवेदन निरस्त कर दिया। प्रवक्ता ने कहा, माल्या के पास अब मौखिक सुनवाई का आवेदन करने के लिए पास पांच दिनों का वक्त है। उन्होंने कहा, माल्या के पास रिनिवल एप्लिकेशन लगाने का भी विकल्प है। यदि रिनिवल एप्लिकेशन लगाई जाती है, तो इसे हाईकोर्ट के जज के समक्ष लिस्ट किया जाएगा और सुनवाई के साथ इसका निपटारा किया जाएगा।

बता दें कि लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने इस मामले की 10 दिसंबर 2018 को अंतिम सुनवाई की थी, जिसके बाद माल्या के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी गई थी। कोर्ट से मंजूरी के बाद प्रत्यर्पण का यह मामला यूके के सेक्रेटरी ऑफ कोर्ट के पास भेज दिया गया था। 3 फरवरी विजय माल्या के प्रत्यर्पण ऑर्डर पर UK होम सेक्रेटरी साजिद जाविद ने साइन कर दिए थे। हालांकि इसके बाद माल्या ने इस आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील दायर की थी।

17 बैंकों के कंजोर्शियम ने माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस को कर्ज दिया था। 31 जनवरी 2014 तक माल्या पर बैंकों के 6,963 करोड़ रुपए बकाया थे। 2016 तक ये राशि करीब 9,000 करोड़ हो गई। किंगफिशर एयरलाइंस के प्रमुख पर धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। 2 मार्च 2016 को देश से फरार हो चुका माल्या अभी लंदन में रह रहा है। पिछले साल अप्रैल में प्रत्यर्पण वॉरंट पर गिरफ्तारी के बाद से माल्या जमानत पर है। माल्या के खिलाफ प्रत्यर्पण का मामला मजिस्ट्रेट की अदालत में पिछले साल 4 दिसंबर को शुरू हुआ था।

31 जनवरी को विजय माल्या ने ट्वीटर पर कहा था कि हर सुबह जब उठता हूं तब पता चलता है कि श्रृण वसूली अधिकारी ने एक और संपत्ति जब्त कर ली है। जिनकी कीमत 13,000 करोड़ रुपया पार कर चुकी है। जबकि कुल ब्याज समेत बैंक का दावा 9000 करोड़ रुपये का है, जो अभी समीक्षा का विषय है। यह सिलसिला कहां तक जाएगा?

Created On :   8 April 2019 12:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story