comScore
Election 2019

Google Pay और Paytm को मिलेगी टक्कर, Whatsapp शुरू करेगा पेमेंट सर्विस

December 03rd, 2018 20:24 IST

हाईलाइट

  • भारत में Whatsapp के कुल 20 करोड़ यूजर्स
  • 10 लाख यूजर्स पर कई महीनों से टेस्ट जारी
  • पेटीएम, गूगल पे, फोन पे से होगी टक्कर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Facebook के स्वामित्व वाली लोकप्रिय मैसेजिंग एप Whatsapp ने भारत में अपने कुल 20 करोड़ यूजर्स को पेमेंट सर्विस पहुंचाने को लेकर आरबीआई को पत्र लिखा है। बता दें कि Whatsapp करीब 10 लाख यूजर्स पर कई महीनों से इस फीचर को टेस्ट कर रहा है। पेमेंट सर्विस को लेकर Whatsapp ने करीब 2 साल पहले सरकार से चर्चा की थी। फिलहाल Whatsapp चीफ ने भारतीय रिजर्व बैंक को पत्र लिखकर अनुमति मागी है। 

लगातार टेस्ट
बीते सालों में Whatsapp ने जहां कई सारी सुविधाएं दी हैं, तो वहीं फर्जी खबरों और संदेशों के प्रसार किए जाने की घटनाओं के लिए सरकार की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। पेमेंट सर्विस को लेकर लगातार टेस्ट किए जाने के बाद भी कंपनी को सेवा शुरू करने के लिए नियामक से मंजूरी नहीं मिली है। वर्तमान में Whatsapp प्रायोगिक आधार पर भुगतान सेवाओं का संचालन कर रही है।  

प्रतिद्वंद्वी कंपनी
बात की जाए पेमेंट सर्विस की तो ​वर्तमान में Paytm, Google Pay, Phone Pay जैसी कई मैसेजिंग एप ये सर्विस दे रही हैं। Whatsapp को मंजूरी मिल भी जाती है तो इन एप से बड़ी टक्कर होगी। इनमें Paytm जहां बड़े खिलाड़ी के रूप में देखा जाता है, वहीं प्रतिद्वंद्वी कंपनी Google भी अपनी भुगतान सेवाओं को आगे बढ़ा चुकी है।

पत्र
एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के प्रमुख क्रिस डेनियल ने आरबीआई को पत्र लिखा ​है। जिसमें कहा गया है, मैं आपसे Whatsapp की भीम यूपीआई (यूनिफायड पेमेंट इंटरफेस) पर चलने वाले पेमेंट प्रोडक्ट को सभी भारतीय यूजर्स के लिए तत्काल शुरू करने को लेकर औपचारिक अनुमति देने का आग्रह करता हूं। हमें उपयोगी और सुरक्षित सर्विस के जरिए डिजिटल सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन के जरिए भारतीय का जीवन बेहतर बनाने का मौका दीजिए।
 
प्रतिक्रिया
पांच नवंबर को लिखे गए इस पत्र में Whatsapp के साझेदार बैंकों ने भी औपचारिक अनुमति के लिए पत्र लिखा है। Whatsapp के एक प्रवक्ता का कहना है कि आज के समय में भारत में करीब दस लाख लोगों पर Whatsapp भुगतान सेवाओं का परीक्षण किया जा रहा है। लोगों की प्रतिक्रिया बहुत सकारात्मक है और लोग संदेश की तरह सामान्य और सुरक्षित तरीके से रुपए भेजने की सुविधा का लाभ भी ले रहे हैं।

 
 

Loading...
कमेंट करें
WYiH5
Loading...