खेल: मैकुलम ने दूसरे टेस्ट में ऑल-स्पिन आक्रमण की संभावना जताई, शोएब बशीर कर सकते हैं डेब्यू

मैकुलम ने दूसरे टेस्ट में ऑल-स्पिन आक्रमण की संभावना जताई, शोएब बशीर कर सकते हैं डेब्यू

विशाखापत्तनम, 30 जनवरी (आईएएनएस) इंग्‍लैंड की टेस्‍ट टीम के कोच ब्रैंडन मैकुलम ने कहा है कि शोएब बशीर शुक्रवार से विशाखापत्तनम में होने वाले दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के लिए पदार्पण करने की दौड़ में हैं और उन्होंने भारत में अपनी टीम की पांच मैचों की श्रृंखला में किसी स्तर पर एक ऑल-स्पिन आक्रमण को खेलाने की संभावना जताई है।

बशीर रविवार को हैदराबाद में टीम से जुड़े, क्योंकि उनके वीज़ा की प्रक्रिया में लंबी देरी के कारण उन्हें सीधे भारत के बजाय अबू धाबी में इंग्लैंड के प्रशिक्षण शिविर से लंदन वापस जाना पड़ा। छह मैचों में 10 विकेट के साथ उनका प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड बहुत कम है, लेकिन इंग्लैंड के प्रबंधन का मानना ​​है कि उनकी विशेषताएं भारतीय परिस्थितियों के अनुरूप हो सकती हैं।

दूसरे टेस्ट से पहले जैक लीच की फ़‍िटनेस पर संदेह है। टीम मंगलवार को विशाखापत्तनम पहुंची। घुटने में चोट के कारण वह हैदराबाद में सीमित ओवर ही कर पाए थे, लेकिन अगर लीच फ़‍िट हो जाते हैं और मैदान की पिच सूखी दिखती है तो यह संभव है कि इंग्‍लैंड अपने सभी चार स्पिनरों के साथ खेले।

इंग्लैंड ने हैदराबाद में अपनी 28 रन की जीत में मार्क वुड को अपने एकमात्र सीमर के रूप में इस्तेमाल किया और दोनों पारियों में उनका प्रभाव सीमित था, उन्होंने 25 ओवर किए और एक भी विकेट नहीं लिया। जबकि जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन और ओली रॉबिन्सन कभी ना कभी तस्‍वीर में आएंगे लेकिन मैकुलम ने इंग्लैंड के सीम विकल्प के बिना टेस्ट में जाने की संभावना बढ़ा दी है।

मैकुलम ने सेज़ रेडियो से कहा, "बशीर हमारे साथ अबू धाबी में कैंप में थे और हम उनके कौशल से बेहद प्रभावित हैं। वह आसानी से ग्रुप में बिना दिक्‍कत के जुड़ गए और बिना अधिक प्रथम श्रेणी अनुभव होने के बाद भी वह प्रभावी हैं।"

"टॉम हार्टली की तरह, वह एक ऐसा व्यक्ति था जिसे हमने देखा और हमने सोचा कि उसके पास कुछ कौशल हैं जो इन परिस्थितियों में हमारी सहायता कर सकते हैं। वीज़ा की स्थिति, यही तो जीवन है, है ना? कभी-कभी ऐसा होता है और हर कोई स्थिति को सुलझाने की कोशिश करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा था।"

"जब वह पहुंचे, तो लड़कों ने उनका ज़ोरदार स्वागत किया और उन्हें कुछ खास देखने को मिला जब उनके साथियों ने हमें टेस्ट में जीत दिलाई। अगर श्रृंखला के आगे बढ़ने पर विकेट उसी तरह घूमते रहेंगे जैसा हमने पहले टेस्ट में देखा था, तो देखिए, हम सभी स्पिनरों को खेलाने से नहीं डरेंगे या जो हमारे पास है उसका संतुलन बना रहेगा।"

मैकुलम ने बेन स्टोक्स के हार्टली को संभालने के तरीके़ की भी प्रशंसा की, जिन्होंने पहली शाम यशस्वी जायसवाल के प्रहार से उबरकर चौथे दिन 62 रन देकर सात विकेट लिए। मैकुलम ने कहा, "उसने केवल कुछ ही प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और चयन के लिहाज़ से शायद वह थोड़ा कमज़ोर था। लेकिन हमने उसमें कुछ ऐसा देखा जिसके बारे में हमने सोचा था कि यह वहां काम करेगा और वह एक मुश्किल चरित्र है।"

"जिस तरह से कप्तान ने उन्हें संभाला वह काफ़ी उल्लेखनीय था और उन्होंने स्पष्ट रूप से हमें टेस्ट जीत दिलाई। मुझे लगा कि यह नेतृत्व का वास्तविक संकेत था। यह न केवल टॉम के लिए, बल्कि टीम के आसपास के लोगों के लिए एक स्पष्ट संदेश था कि जब हम स्वतंत्रता के बारे में बात करते हैं, खेल को आगे बढ़ाते हैं और इसमें आकर बदलाव लाने की कोशिश करते हैं, तो आपको अलग नहीं किया जाएगा।"

"मुझे लगा कि ऐसा करना कप्तान का शानदार फ़ैसला था और मुझे लगता है कि इससे टॉम को ऐसा महसूस हुआ कि वह उससे जुड़ा है और वह जानता है कि उसकी भूमिका क्या है। अंत में यह सफल रहा, लेकिन कभी-कभी आपको थोड़ा झटका भी देना पड़ता है।"

मैकुलम ने कहा कि इंग्लैंड ने हार्टली को चुनने में "बहादुरी" दिखाई, जिन्होंने हैदराबाद में टेस्ट पदार्पण से पहले केवल 40 प्रथम श्रेणी विकेट लिए थे। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यह काफ़ी प्रासंगिक बिंदु है, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि नाथन लियोन जब पहली बार ऑस्ट्रेलिया के लिए चुने गए थे, तब उन्होंने केवल कुछ ही प्रथम श्रेणी मैच खेले थे और उनका औसत 40 के क़रीब था और उनका करियर शानदार रहा।"

"जब आप ऐसे लोगों को देखते हैं जिनके बारे में आप सोचते हैं कि वे काफ़ी अच्छे हैं, और जिनके बारे में आप सोचते हैं कि वे परिस्थितियों के अनुकूल होंगे, तो आपको अपने फै़सले का समर्थन करना होगा। कोई भी कभी भी पदार्पण मैच में 60 रन पर सात विकेट, या मैच में नौ विकेट, या 60 रन के आसपास रन, एक रन-आउट और एक कैच की उम्मीद नहीं करता है। लेकिन कभी-कभी, आपको चयन के मामले में थोड़ा साहसी होना पड़ता है। यदि आपको कोई खिलाड़ी पसंद है और आपको उनका कौशल पसंद है और आपको लगता है कि यह परिस्थितियों के अनुकूल हो सकता है, तो यह एक प्रकार का बेहतर मूव भी हो सकता है।"

--आईएएनएस

आरआर/

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   31 Jan 2024 10:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story