व्यापार: डिजिटल समाचार स्टार्टअप 'द मैसेंजर' हुआ बंद, कर्मचारियों को अखबार से मिली खबर

डिजिटल समाचार स्टार्टअप द मैसेंजर हुआ बंद, कर्मचारियों को अखबार से मिली खबर
अमेरिका स्थित एक डिजिटल समाचार स्टार्टअप अपने हाई-प्रोफाइल लॉन्च के एक साल से भी कम समय में बंद हो गया है, और कर्मचारियों को इसके बारे में द न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक समाचार से पता चला।

सैन फ्रांसिस्को, 1 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिका स्थित एक डिजिटल समाचार स्टार्टअप अपने हाई-प्रोफाइल लॉन्च के एक साल से भी कम समय में बंद हो गया है, और कर्मचारियों को इसके बारे में द न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक समाचार से पता चला।

मीडिया आउटलेट के कई कर्मचारियों ने न्यूयॉर्क टाइम्स के लेख के माध्यम से सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है और कंपनी बंद हो रही है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि उन्हें कोई विच्छेद नहीं मिलेगा, और उनका स्वास्थ्य देखभाल कवरेज समाप्त हो जाएगा।

द मैसेंजर के राष्ट्रीय सुरक्षा रिपोर्टर जेम्स लापोर्टा ने एक्स पर लिखा, "मुझे अभी-अभी नौकरी से निकाला गया है। किसी को यह खबर अपने नियोक्ता से जानने की उम्मीद होगी लेकिन इसके बजाय द मैसेंजर के कर्मचारियों को न्यूयॉर्क टाइम्स के माध्यम से इसकी जानकारी मिली - कोई पृथक्करण नहीं है। हेल्थकेयर बंद हो जाएगा। मुझे (वाशिंगटन) डीसी कार्यालय से अपना डेस्क साफ़ करना होगा।"

विज्ञान समाचार संवाददाता एडम कोवाक ने कहा, "न्यूयॉर्क टाइम्स के माध्यम से यह पता चलना कि मैं नौकरी से बाहर हो गया हूं, एक नई बात है - मुझे कहना होगा। ऊपरी प्रबंधन ने जिस शालीनता और गरिमापूर्ण तरीके से घोषणा की, उसकी सराहना करता हूं। उन्होंने हमसे एक शब्द भी नहीं कहा है।"

मैसेंजर की स्थापना द हॉलीवुड रिपोर्टर और द हिल के पूर्व मालिक जिमी फिंकेलस्टीन ने की थी।

द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, दुर्भाग्य से कंपनी ने अपनी शुरुआती फंडिंग में से लगभग 3.8 करोड़ डॉलर खो दिए और पिछले साल के अंत तक केवल 30 लाख डॉलर ही कमाए।

जब मैसेंजर लॉन्च किया गया था, तो फिंकेलस्टीन ने भविष्यवाणी की थी कि यह अपने पहले वर्ष में 10 करोड़ डॉलर का राजस्व अर्जित करेगा। लेकिन कंपनी केवल नौ महीने तक ही टिकने में सफल रही।

प्रकाशन ने लगभग 300 लोगों को काम पर रखा, जिनमें पोलिटिको, एनबीसी न्यूज़ आदि के अनुभवी पत्रकार भी शामिल थे।

कर्मचारियों को बुधवार को भेजे गए एक ज्ञापन में फिंकेलस्टीन ने कहा कि उन्होंने "मैसेंजर को तुरंत प्रभाव से बंद करने का दर्दनाक निर्णय लिया है।"

सीएनएन द्वारा प्राप्त मेमो की एक प्रति के अनुसार, उन्होंने लिखा, "पिछले कुछ हफ्तों में, वस्तुतः आज से पहले तक, हमने उपलब्ध हर विकल्प का उपयोग कर लिया है और लाभ की स्थिति में पहुंचने के लिए पर्याप्त पूंजी जुटाने का प्रयास किया है।"

इस बीच, हाई-टेक और स्टार्टअप कंपनियों पर केंद्रित अमेरिका स्थित समाचार वेबसाइट टेकक्रंच ने प्रबंध संपादकों सहित कई कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है।

मैट बर्न्स, जो 2008 से कंपनी के साथ थे और 2017 से प्रबंध संपादक थे, को भी कुछ संचालन, व्यवसाय और संपादकीय कर्मचारियों के साथ हटा दिया गया है। उन्होंने एक्स पर इस खबर की पुष्टि की।

रोजगार के आंकड़ों पर नजर रखने वाली आउटप्लेसमेंट कंपनी चैलेंजर, ग्रे एंड क्रिसमस के अनुसार, पिछले साल मीडिया में 20 हजार से अधिक छँटनी की गई।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Feb 2024 3:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story