खेल: टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च है, यह मेरी 'विकेट लेने की कला' विकसित करने में मदद करता है: बुमराह

टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च है, यह मेरी विकेट लेने की कला विकसित करने में मदद करता है: बुमराह

नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस) भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज हसप्रीत बुमराह ने अपनी पीढ़ी के खिलाड़ियों से कहा है, "टेस्ट क्रिकेट किंग है" और उन्होंने अपने "विकेट लेने के कौशल और कला" को विकसित करने के लिए लाल गेंद प्रारूप को श्रेय दिया।

बुमराह ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट को भविष्य में जीवित रहने का एक रास्ता मिल जाएगा क्योंकि यह प्रारूप वर्तमान में भीड़भाड़ वाले क्रिकेट कैलेंडर के सामने संघर्ष कर रहा है।

उन्होंने द गार्जियन से कहा,"मैं उस पीढ़ी का हूं जहां टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च है। मैं हमेशा इस पर खुद को आंकूंगा। हां, मैंने आईपीएल से शुरुआत की थी लेकिन मैंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट के माध्यम से गेंदबाजी करना सीखा; वहीं से मैंने विकेट लेने का कला-कौशल विकसित किया। में टेस्ट क्रिकेट में आपको बल्लेबाज को आउट करना होता है और एक गेंदबाज के रूप में यह आपके लिए चुनौती है,''

"टी20, वनडे, कुछ दिन आप पांच धीमी गेंदें फेंक सकते हैं और पांच लोगों को आउट कर सकते हैं, जबकि टेस्ट मैच में उन्होंने एक भी नहीं लिया होगा। टेस्ट क्रिकेट में कोई भाग्य नहीं है, बेहतर टीम जीतती है, आप भाग्य के माध्यम से 20 विकेट नहीं ले सकते। मैं केवल सफेद गेंद वाले क्रिकेट से कभी खुश नहीं था और टेस्ट क्रिकेट अभी भी मेरे लिए सर्वोच्च प्रारूप है।''

“मुझे नहीं पता कि युवा इसे कैसे देखते हैं। लेकिन टेस्ट क्रिकेट इतने लंबे समय से है, यह कोई न कोई रास्ता खोज ही लेगा। हर प्रारूप का अपना स्थान है - बहुत अधिक टेस्ट क्रिकेट उबाऊ होगा, बहुत अधिक सफेद गेंद समान होगी। मुझे लगता है कि खेल को एक या दूसरे प्रारूप की अधिकता के बजाय हर चीज की थोड़ी-थोड़ी जरूरत है।"

बुमराह भारत के पेस पैक के सबसे अनुभवी सदस्य हैं जो 25 जनवरी से हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाले पांच टेस्ट मैचों की पहली श्रृंखला के लिए टीम में शामिल होंगे।

ब्रेंडन मैकुलम-बेन स्टोक्स शासन में इंग्लैंड द्वारा अपनाए गए आक्रामक दृष्टिकोण "बैज़बॉल" पर, भारतीय दिग्गज ने कहा कि वह वास्तव में इस शब्द से संबंधित नहीं हैं और बताया कि इससे उन्हें एक गेंदबाज के रूप में मदद मिलेगी।

"मैं वास्तव में बैज़बॉल शब्द से संबंधित नहीं हूं। लेकिन वे सफल क्रिकेट खेल रहे हैं और विपक्ष पर आक्रामक रुख अपना रहे हैं, जिससे दुनिया को टेस्ट क्रिकेट खेलने का एक और तरीका दिख रहा है।

उन्होंने कहा, "एक गेंदबाज के रूप में, मुझे लगता है कि यह मुझे खेल में बनाए रखता है। और अगर वे इसके लिए जा रहे हैं, इतनी तेजी से खेल रहे हैं, तो वे मुझे थकाएंगे नहीं, मैं ढेर सारे विकेट हासिल कर सकता हूं। मैं हमेशा सोचता हूं कि मैं कैसे खेलूंगा अपने फायदे के लिए चीजों का उपयोग कर सकता हूं। उन्हें बधाई, लेकिन एक गेंदबाज के रूप में आप मैच में हैं। ''

यह श्रृंखला, जो आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का एक हिस्सा है, भारत को स्टैंडिंग के शीर्ष पर जाने का मौका प्रदान करती है। वे वर्तमान में चार टेस्ट में दो जीत और एक ड्रॉ के साथ ऑस्ट्रेलिया से नीचे हैं।

पिछले दशक में घरेलू मैदान पर केवल तीन टेस्ट मैच हारने के बाद, भारत दौरे पर आई इंग्लैंड टीम के खिलाफ सीरीज जीतने का प्रबल दावेदार है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Jan 2024 6:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story