खेल: गिल और पांड्या के बीच मुकाबला होगा सबसे अहम्

गिल और पांड्या के बीच मुकाबला होगा सबसे अहम्
गुजरात ने पिछले दो सीज़न से धाकड़ प्रदर्शन किया है, लेकिन वह जिस कप्तान के नेतृत्व में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे, वह अब मुंबई के कप्तान हैं। हालांकि आंकड़े कहते हैं कि गुजरात की टीम के पास अभी भी मुंबई की मज़बूत टीम को टक्कर देने की पर्याप्त क्षमता है।

अहमदाबाद, 23 मार्च (आईएएनएस) आईपीएल में रविवार के दूसरे मुक़ाबले में गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस की टीमें आमने-सामने होंगी। गुजरात ने पिछले दो सीज़न से धाकड़ प्रदर्शन किया है, लेकिन वह जिस कप्तान के नेतृत्व में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे, वह अब मुंबई के कप्तान हैं। हालांकि आंकड़े कहते हैं कि गुजरात की टीम के पास अभी भी मुंबई की मज़बूत टीम को टक्कर देने की पर्याप्त क्षमता है।

अगर मुम्बई को गुजरात की टीम को हराना है तो पहले उन्हें गुजरात के टॉप तीन बल्लेबाज़ों से पार पाना होगा क्योंकि आंकड़े कहते हैं कि आईपीएल में गुजरात के टॉप तीन बल्लेबाज़ों ने 1916 रन बनाए थे। इसमें से शुभमन गिल ने अकेले 890 रन बनाए थे। उनके अलावा साई सुदर्शन ने आठ पारियो में 362 और ऋद्धिमान साहा ने 371 रन बनाए थे। हालांकि टॉप तीन में हार्दिक ने भी आठ पारियों में बल्लेबाज़ी की थी, जो अब मुंबई की टीम के कप्तान हैं। उस वक़्त उनके बल्ले से 240 रन निकले थे।

आईपीएल 2022 और 2023 में रोहित शर्मा 27 पारियों में 14 बार आउट हो चुके हैं और यह मुंबई के लिए एक चिंता का विषय है। 2021 में पावरप्ले के दौरान रोहित का औसत 52.8 का था,जो पिछले साल तक 21.3 पर आ गया है। इसके अलावा 2022-23 में लेग स्पिनरों ने रोहित को आठ पारियों में छह बार आउट किया और इस दौरान उनका औसत सिर्फ़ 7.7 का रहा है, जबकि 2018 से 2021 तक लेग स्पिनरों के ख़िलाफ़ रोहित का औसत 26.3 था और वह सिर्फ़ छह बार ही आउट हुए थे। तो क्या राशिद ख़ान पावरप्ले में रोहित के सामने गेंदबाज़ी के लिए आ सकते हैं?

तिलक वर्मा का हालिया आईपीएल फ़ॉर्म ऐसा रहा है कि उन्हें इसी के बदौलत भारतीय टीम में भी एंट्री मिल गई। पिछले दो सीज़न में उन्होंने 740 रन बनाए हैं, इस दौरान उनका औसत लगभग 40 का रहा है और स्ट्राइक रेट 147.5 का रहा है। सिर्फ़ यही नहीं, तिलक स्पिनरों के ख़िलाफ़ काफ़ी अच्छा खेलते हैं। 2022 के बाद से जब भी वह स्वीप शॉट लगाते हैं तो उसमें से 60 फ़ीसदी गेंद सीमा रेखा के बाहर जाती है।

शुभमन गिल ने आईपीएल 2023 में 890 रन बनाए थे। इस सीज़न में गिल ने स्पिन के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 24 फ़ीसदी डॉट गेंदों का सामना किया था। स्पिन के ख़िलाफ़ कम से कम 200 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में कम से कम डॉट गेंदों का सामना करने के मामले में वह हेनरिक क्लासेन (18 फ़ीसदी) के बाद दूसरे स्थान पर थे। इसके अलावा गिल ने आईपीएल 2023 में सबसे अधिक 118 चौके लगाए थे। कुल मिला कर गिल के लिए पिछला सीज़न काफ़ी अच्छा था और वह इस सीज़न को भी बड़ा बनाने का प्रयास करेंगे।

आईपीएल 2018 के बाद से बुमराह ने सिर्फ़ 6.96 की इकॉनमी से गेंदबाज़ी की है। इस अवधि के दौरान कम से कम 100 ओवर फेंकने वाले गेंदबाज़ों की इकॉनमी को देखा जाए तो बुमराह उसमें टॉप पर हैं। इसके अलावा 2017 के बाद से बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ बुमराह का औसत सिर्फ़ 15.6 का रहा है। इस अवधि में कम से कम 60 गेंद फेंकने वाले गेंदबाज़ों में बुमराह इस मामले में भी टॉप पर हैं। गुजरात की बल्लेबाज़ी में सुदर्शन, डेविड मिलर और राहुल तेवतिया जैसे बल्लेबाज़ हैं, जिनके लिए बुमराह घातक साबित हो सकते हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 March 2024 12:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story