अंतरराष्ट्रीय: हमास के साथ युद्ध के कारण इज़रायल की अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट

हमास के साथ युद्ध के कारण इज़रायल की अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इजरायल का उत्पादन तेजी से घटा है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह लगभग दो साल में पहली गिरावट है। हमास के साथ युद्ध से अर्थव्यवस्था पर भारी असर पड़ा है।

लंदन, 19 फरवरी (आईएएनएस)। वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इजरायल का उत्पादन तेजी से घटा है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह लगभग दो साल में पहली गिरावट है। हमास के साथ युद्ध से अर्थव्यवस्था पर भारी असर पड़ा है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इज़रायल के केंद्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने सोमवार को अपने प्रारंभिक अनुमान में कहा कि देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) एक साल पहले की समान तिमाही की तुलना में 19.4 प्रतिशत घट गया जबकि संशोधित आँकड़ों के अनुसार जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी 1.8 प्रतिशत बढ़ा था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था में संकुचन इजरायल के लिए आर्थिक मोर्चे पर नई बुरी खबर है। यहूदी राष्ट्र ने 7 अक्टूबर के हमले के बाद हमास को नष्ट करने के लिए गाजा में युद्ध छेड़ रखा है।

अपेक्षा से बदतर गिरावट के लिए निजी खपत में 26.9 प्रतिशत गिरावट जिम्मेदार है क्योंकि हमलों के बाद आत्मविश्वास कम हो गया और लोगों ने खर्च में कटौती कर दी।

कैपिटल इकोनॉमिक्स के वरिष्ठ उभरते बाजारों के अर्थशास्त्री लियाम पीच के अनुसार, "सेना से बुलावे के परिणामस्वरूप आवासीय इलाकों में गतिविधियाँ लगभग रुकने से और फिलिस्तीनी श्रमिकों में कमी के कारण" व्यवसायों द्वारा स्थिर निवेश में 67.8 प्रतिशत की गिरावट आई। निर्यात में 18.3 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पीच ने सोमवार को एक नोट में कहा, "हालांकि 2024 की (पहली तिमाही में) सुधार की संभावना दिख रही है, लेकिन इस साल सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर रिकॉर्ड निचले स्तर के आसपास रहने की संभावना है।"

बैंक ऑफ इज़रायल के अनुसार, इस संघर्ष से 2025 के अंत तक इज़रायल को लगभग 255 अरब शेकेल (करीब 70.3 अरब डॉलर) का नुकसान होने की आशंका है, जो सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 13 प्रतिशत के बराबर है।

केंद्रीय बैंक ने पिछले साल नवंबर में युद्ध के मद्देनजर वर्ष 2023 के लिए विकास दर का अनुमान घटाकर दो प्रतिशत कर दिया था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Feb 2024 10:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story