कूटनीति: चीन के साथ रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने के लिए बीजिंग पहुंचे पुतिन

चीन के साथ रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने के लिए बीजिंग पहुंचे पुतिन
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर गुरुवार सुबह बीजिंग पहुंचे।

बीजिंग, 16 मई (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर गुरुवार सुबह बीजिंग पहुंचे।

पुतिन अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के साथ बैठक करेंगे। उनका चीनी औद्योगिक शहर हार्बिन की यात्रा करने और वहां रूसी-चीनी व्यापार मेले का दौरा करने का भी कार्यक्रम है।

अपने पांचवें कार्यकाल की शुरुआत के बाद से यह पुतिन की पहली विदेश यात्रा है। समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान वो चीन के साथ कई समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

शी जिनपिंग ने भी अपना तीसरा कार्यकाल शुरू करने के बाद पहला दौरा रूस का किया था। दोनों परमाणु शक्तियों के बीच घनिष्ठ आर्थिक संबंध हैं।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के साथ एक साक्षात्कार में, पुतिन ने राष्ट्रीय हितों और गहरे आपसी विश्वास के आधार पर रूस के साथ "रणनीतिक साझेदारी" बढ़ाने में शी जिनपिंग की प्रशंसा की थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 May 2024 2:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story