राष्ट्रीय: बिहार सरकार ने नियोजित शिक्षकों की मांग मानी, राज्यकर्मी का दर्जा पाने के लिए होगी ऑफलाइन परीक्षा

बिहार सरकार ने नियोजित शिक्षकों की मांग मानी, राज्यकर्मी का दर्जा पाने के लिए होगी ऑफलाइन परीक्षा
बिहार सरकार ने गुरुवार को नियोजित शिक्षकों की बड़ी मांग मान ली। नियोजित शिक्षकों की राज्यकर्मी का दर्जा पाने के लिए ऑफलाइन लिखित परीक्षा होगी।

पटना, 15 फरवरी (आईएएनएस)। बिहार सरकार ने गुरुवार को नियोजित शिक्षकों की बड़ी मांग मान ली। नियोजित शिक्षकों की राज्यकर्मी का दर्जा पाने के लिए ऑफलाइन लिखित परीक्षा होगी।

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा पाने के लिए सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण करना है। अभी तक इसके लिए तीन ऑनलाइन परीक्षा का प्रावधान है। शिक्षकों की तरफ से लगातार मांग की जा रही थी कि ऑनलाइन परीक्षाओं के साथ ऑफलाइन (लिखित) परीक्षा हो, अन्यथा पुराने शिक्षकों को कठिनाई होगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इनकी परेशानी को देखते हुए दो बार ऑफलाइन (लिखित) सक्षमता परीक्षा भी आयोजित करने का निर्णय लिया है।

चौधरी ने शिक्षकों से अपील किया है कि वे धैर्य रखें और किसी बहकावे में नहीं आएं। कुछ लोग अपना हित साधने के लिए उन्हें उकसा सकते हैं। सरकार उनके हितों का ख्याल रखेगी। हाल के दिनों में शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार हुआ है तथा सुदूर इलाके के विद्यालय भी पूरे समय तक चलते हैं। इससे सरकारी शिक्षा व्यवस्था में बिहारवासियों का भरोसा बढ़ा है। इसे बरकरार रखने की जरूरत है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 3.50 लाख से अधिक नियोजित शिक्षक हैं, जो कई दिनों से आंदोलनरत हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Feb 2024 3:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story