शिवसेना विधायकों की अयोग्यता : महाराष्ट्र को स्पीकर के 'करो या तोड़ो' फैसले का इंतजार

शिवसेना विधायकों की अयोग्यता : महाराष्ट्र को स्पीकर के करो या तोड़ो फैसले का इंतजार
मुंबई, 9 जनवरी (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सहित शिवसेना विधायकों की अयोग्यता मामले में बहुप्रतीक्षित फैसले का बेसब्री से इंतजार है।

मुंबई, 9 जनवरी (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सहित शिवसेना विधायकों की अयोग्यता मामले में बहुप्रतीक्षित फैसले का बेसब्री से इंतजार है।

शिंदे के साथ उनकी रविवार की दोपहर की बैठक पर सवाल उठने के बीच विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर द्वारा "बनाओ या तोड़ो" का फैसला सुनाए जाने की उम्मीद है, जिसके कारण महा विकास अघाड़ी के सहयोगी दल कांग्रेस-शिवसेना-यूबीटी-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-सपा ने जोरदार विरोध प्रदर्शन किया है।

फैसला सुनाने में कथित देरी के लिए कई मौकों पर आलोचना झेल चुके नार्वेकर आखिरकार बुधवार शाम 4 बजे के आसपास फैसला सुना सकते हैं, जो सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई विस्तारित समय सीमा है।

साहसी चेहरा दिखाने के बावजूद सत्तारूढ़ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना में कई लोग नतीजे को लेकर आशंकित हैं, जबकि पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना-यूबीटी पहले से ही अपने अगले कदम की योजना बना रही है।

स्पीकर ने दो सप्ताह पहले शिंदे और ठाकरे गुटों द्वारा दायर 34 याचिकाओं पर सुनवाई पूरी की। 2.50 लाख से अधिक दस्तावेजों में भारी समर्थन सामग्री भी शामिल थी।

सुनवाई में अध्यक्ष ने अयोग्यता पर अपने अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए पार्टी विरोधी गतिविधियों, दल-बदल, अध्यक्ष का चुनाव, व्हिप का उल्लंघन आदि जैसे विभिन्न मापदंडों पर दलीलों को वर्गीकृत किया और जांचा।

एसएस-यूबीटी नेता अनिल परब ने सबसे खराब स्थिति पैदा होने की आशंका जताते हुए मंगलवार को कहा कि अगर फैसला उनके खिलाफ जाता है, तो उनकी पार्टी फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी और उम्मीद जताई कि स्पीकर एक पार्टी पदाधिकारी की तरह काम नहीं करेंगे, बल्कि निष्‍पक्षता दिखाएंगे।

हालांकि, सत्तारूढ़ शिवसेना के सांसद डॉ. श्रीकांत ई. शिंदे ने कहा कि परिणाम अध्यक्ष के समक्ष कार्यवाही के अनुसार होगा और सच्चाई के पक्ष में होगा, जबकि अन्य नेताओं ने संकेत दिया कि उन्हें अपने पक्ष में फैसले की उम्मीद है, और सरकार परेशान नहीं होगी।

यह मामला जून 2022 में एमवीए सहयोगी शिवसेना के विभाजन के बाद उठा, जिसके कारण ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार गिर गई और शिंदे को नए मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया।

उस राजनीतिक भूचाल के बाद शिवसेना के दोनों गुटों ने दल-बदल विरोधी कानूनों, व्हिप का उल्लंघन आदि के तहत एक-दूसरे के विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए क्रॉस-याचिकाएं दायर की थीं।

इस बीच, चुनाव आयोग ने शिंदे समूह को मान्यता दी थी और उसे शिवसेना का नाम और तीर-धनुष चुनाव चिह्न आवंटित किया था, जबकि ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट को शिव सेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे नाम दिया गया था और जलती मशाल चुनाव चिह्न दिया गया था।

मई में सुप्रीम कोर्ट ने स्पीकर को असली शिवसेना पर अपना फैसला सुनाने का निर्देश दिया था और फिर उन्हें अयोग्यता याचिकाओं पर 31 दिसंबर तक अपना फैसला देने को कहा था।

उस समय सीमा से कुछ दिन पहले, 20 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला देने के लिए 10 जनवरी तक 10 दिनों का विस्तार दिया - जिसका राज्य में तत्काल और इस साल आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में बड़ा राजनीतिक प्रभाव हो सकता है।

बाद में, एनसीपी का मामला - जो जुलाई 2023 में लंबवत रूप से विभाजित हो गया है - 31 जनवरी तक संभावित फैसले के साथ सामने आने की उम्मीद है, जिसके अपने अलग राजनीतिक परिणाम होंगे।

--आईएएनएस

एसजीके

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   9 Jan 2024 4:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story