ब्रिटेन यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह और ऋषि सुनक में रक्षा संबंधों पर चर्चा

ब्रिटेन यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह और ऋषि सुनक में रक्षा संबंधों पर चर्चा
नई दिल्ली, 11 जनवरी (आईएएनएस। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट लंदन में ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की।

नई दिल्ली, 11 जनवरी (आईएएनएस। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट लंदन में ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की।

बैठक बुधवार को हुई, जिसके दौरान सिंह ने संयुक्त अभ्यास, प्रशिक्षण क्षमता निर्माण, विशेष रूप से समुद्री क्षेत्र में अंतर-संचालनीयता और सैन्य-से-सैन्य संबंधों में वृद्धि के साथ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में हालिया वृद्धि को याद किया।

अधिकारियों ने कहा, ''सुनक व्यापार रक्षा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में ब्रिटेन और भारत के काम करने की आवश्यकता पर राजनाथ सिंह से पूरी तरह सहमत थे। विशेष रूप से उन्होंने मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) वार्ता को लेकर आशा व्यक्त की है कि वार्ता को जल्द ही एक सफल निष्कर्ष पर लाया जा सकता है।''

रक्षा मंत्रालय (एमओडी) के एक अधिकारी ने कहा, ''सुनक ने भारतीय समकक्ष संस्थाओं के साथ मजबूत व्यापार और प्रौद्योगिकी साझेदारी के लिए सरकारी समर्थन सहित द्विपक्षीय संबंधों के रक्षा और सुरक्षा स्तंभ को मजबूत करने के लिए अपनी और अपनी सरकार की उत्सुकता को भी रेखांकित किया।''

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सिंह ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र सहित रक्षा औद्योगिक सहयोग बढ़ाने के लिए चल रहे प्रयासों पर जोर दिया।

अधिकारी ने कहा कि बैठक गर्मजोशीपूर्ण और सौहार्दपूर्ण रही, रक्षा मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि दोनों देशों के नेताओं के निर्देशन में ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक, बहुआयामी और पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी में ढालने और फिर से तैयार करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार राजनाथ सिंह ने सुनक को यूके रक्षा उद्योग के साथ अपनी सकारात्मक बातचीत और द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में नई सकारात्मक ऊर्जा के बारे में जानकारी दी।

रक्षा मंत्री ने कहा कि यूके और अन्य समान विचारधारा वाले देशों को शांतिपूर्ण और स्थिर वैश्विक नियम आधारित व्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारत के साथ काम करना चाहिए, जिसमें भारत के अथक उत्थान में भागीदारी भी शामिल है जिसे मैत्रीपूर्ण सहयोग के साथ मजबूत और तेज किया जा सकता है।

राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नियम आधारित विश्व व्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारत सरकार ब्रिटेन जैसे दोस्तों के साथ साझेदारी करने को तैयार है।

बैठक के दौरान सिंह ने यूके पीएम को राम दरबार की मूर्ति उपहार में दी, जिसमें यूके के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) सर टिम बैरो भी शामिल थे।

सिंह ने विदेश राष्ट्रमंडल एवं विकास कार्यालय में ब्रिटेन के विदेश मंत्री लॉर्ड डेविड कैमरन से भी मुलाकात की। मंत्रियों ने विभिन्न स्तरों पर गहन जुड़ाव के प्रतीक भारत-ब्रिटेन साझेदारी की नई गति और दिशा की सराहना की।

भारत के रक्षा मंत्री ने लचीलापन बनाने के लिए आपूर्ति श्रृंखला एकीकरण सहित दोनों देशों के रक्षा उद्योगों को एकीकृत करने के अपने लक्ष्य को रेखांकित किया।उन्होंने द्विपक्षीय स्टार्टअप स्तर की बातचीत और संयुक्त परियोजनाओं की पहचान और चर्चा के महत्व पर भी जोर दिया, जिन्हें भारत और यूके एक साथ लागू कर सकते हैं।

विदेश सचिव कैमरन ने यूके सरकार की रक्षा क्षेत्रों में विशेष रूप से रक्षा औद्योगिक सहयोग के क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग करने की इच्छा दोहराई, जिसके माध्यम से यूके नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के लिए समर्थन को मजबूत करने की उम्मीद करता है।

बाद में सिंह ने इंडिया हाउस लंदन में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत की। इस बातचीत में भारतीय मूल के 160 से अधिक प्रमुख व्यक्तियों ने भाग लिया। द्वितीय विश्व युद्ध के दिग्गजों के परिवार के कुछ सदस्यों सहित कई भारतीय सैन्य पूर्व सैनिक भी उपस्थित थे।

--आईएएनएस

एमकेएस/सीबीटी

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Jan 2024 7:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story