राजनीति: विधानमंडल बजट सत्र की आज से शुरुआत, विपक्ष ने बनाई सरकार को घेरने की तैयारी

विधानमंडल बजट सत्र की आज से शुरुआत, विपक्ष ने बनाई सरकार को घेरने की तैयारी
उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र आज से शुरू होगा। वर्ष का प्रथम सत्र होने के नाते इसकी शुरुआत दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के समक्ष राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। अभिभाषण में राज्यपाल सरकार के कामकाज का ब्यौरा देंगी। विपक्ष कानून-व्यवस्था, महंगाई, बेरोजगारी, किसानों व निराश्रित पशुओं की समस्याओं को लेकर सदन में सरकार को घेरने की तैयारी में है।

लखनऊ, 2 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र आज से शुरू होगा। वर्ष का प्रथम सत्र होने के नाते इसकी शुरुआत दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के समक्ष राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। अभिभाषण में राज्यपाल सरकार के कामकाज का ब्यौरा देंगी। विपक्ष कानून-व्यवस्था, महंगाई, बेरोजगारी, किसानों व निराश्रित पशुओं की समस्याओं को लेकर सदन में सरकार को घेरने की तैयारी में है।

पांच फरवरी को सुबह 11 बजे वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करेंगे। उसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी। 6 और 7 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। आठ फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 के आय-व्ययक पर साधारण चर्चा होगी। 10 और 12 फरवरी को आय-व्ययक पर चर्चा के साथ अनुदान की मांगों पर विचार होगा। बजट प्रस्ताव पर मतदान होगा। 12 फरवरी को दोपहर 3 बजे उत्तर प्रदेश विनियोग विधेयक 2024 को सदन में पुनःस्थापन कर उसे पारित किया जाएगा। कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में तय किया गया कि सत्र अधिक से अधिक समय तक चलाया जाएगा।

सदन की कार्यवाही 12 फरवरी तक चलाए जाने की सहमति बनी। इसमें तमाम संसदीय कार्य बजट और विधेयक आदि पारित कराए जाने की तैयारी है। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने सभी दलीय नेताओं से अनुरोध किया कि वे अपना-अपना पक्ष सदन में शालीनता व संसदीय मर्यादा से रखे। इससे सार्थक मुद्दों और चर्चा हो सके।

संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सभी नेताओं को आश्वस्त किया है कि सरकार पूरी गम्भीरता एवं प्रतिबद्धता के साथ सदन में प्राप्त सदस्यों के प्रस्तावों को सकारात्मक रूप से आगे बढ़ाने का काम करेगी। समाजवादी पार्टी के नेता मुख्य सचेतक मनोज पांडे ने कहा कि सदन चलाए जाने में हमारी पार्टी पूरा सहयोग करेगी।

--- आईएएनएस

विकेटी/सीबीटी

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Feb 2024 6:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story