विज्ञान/प्रौद्योगिकी: फिटनेस प्र‍ेेमियों के बीच रहने से स्ट्रोक के बाद भी बनी रहती है शारीरिक गतिविधि की संभावना

फिटनेस प्र‍ेेमियों के बीच रहने से स्ट्रोक के बाद भी बनी रहती है शारीरिक गतिविधि की संभावना
अगर लोग अधिक मनोरंजन और फिटनेस प्र‍ेेमियों के बीच में रहें तो स्ट्रोक के बाद उनकी शारीरिक गतिविधियां बनी रहने की संभावना अधिक हो सकती है। यह बात एक शोध में सामने आई है।

सैन फ्रांसिस्को, 4 फरवरी (आईएएनएस)। अगर लोग अधिक मनोरंजन और फिटनेस प्र‍ेेमियों के बीच में रहें तो स्ट्रोक के बाद उनकी शारीरिक गतिविधियां बनी रहने की संभावना अधिक हो सकती है। यह बात एक शोध में सामने आई है।

जर्नल अमेरिकन स्ट्रोक एसोसिएशन में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में जो लोग हल्के स्ट्रोक से बच गए, उनकी शारीरिक गतिविधि का स्तर स्ट्रोक से पहले की तरह ही बनाए रखने की संभावना अधिक थी, जहां आस-पास अधिक मनोरंजन केंद्र और फिटनेस संसाधन हैं।

पीएचडी, एमपीएच, सहायक प्रोफेसर और प्रमुख अध्ययन लेखक जेफरी विंग ने कहा, ''हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि स्ट्रोक के रोगियों के साथ उनके क्षेत्र में उपलब्ध शारीरिक गतिविधि संसाधनों के बारे में बातचीत करना महत्वपूर्ण है, ताकि वे अस्पताल से छुट्टी के बाद भी अपनी रिकवरी जारी रख सकें।''

शोधकर्ताओं ने न्यूयॉर्क शहर में रहने वाले 333 लोगों के बीच उपलब्ध फिटनेस/व्यायाम केंद्रों, पूल और जिम और शारीरिक गतिविधि के बीच संभावित लिंक की जांच की। इसमें वे लोग शामिल थे, जिन्हें हल्का स्ट्रोक हुआ था।

शोधकर्ताओं ने पाया कि लगभग 17 प्रतिशत प्रतिभागियों ने स्ट्रोक के एक साल बाद अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय होने की सूचना दी, और 48 प्रतिशत ने स्ट्रोक से पहले की तरह ही शारीरिक गतिविधि के स्तर के बारे में बताया।

उन प्रतिभागियों के बीच अधिक सक्रिय होने की संभावना 57 प्रतिशत अधिक थी जो कम या बिना फिटनेस संसाधनों वाले लोगों की तुलना में अधिक मनोरंजक और फिटनेस संसाधनों वाले क्षेत्रों में रहते थे।

इसी तरह, स्ट्रोक के एक साल बाद समान स्तर की शारीरिक गतिविधि की रिपोर्ट करने की संभावना उन प्रतिभागियों में 47 प्रतिशत अधिक थी जो कम या कोई संसाधन उपलब्ध नहीं होने की तुलना में अधिक मनोरंजक केंद्रों और फिटनेस संसाधनों वाले क्षेत्रों में रहते थे।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में महामारी विज्ञान के पीएचडी छात्र, अध्ययन की सह-लेखिका जूली स्ट्रोमिंगर ने कहा, ''इस विश्‍लेषण से पता चलता है कि ऐसा नहीं है कि लोगों को ऐसे स्थान पर जाना चाहिए, जहां शारीरिक गतिविधि में शामिल होने के लिए अधिक संसाधन हों, बल्कि लोगों से अपने पड़ोस में सक्रिय रहने के तरीके खोजने का आग्रह करना चाहिए।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Feb 2024 7:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story