खेल: भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज बने एंडरसन

भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज बने एंडरसन
इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन शुक्रवार को वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान 41 साल और 187 दिन की उम्र में भारतीय धरती पर टेस्ट मैच खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज बन गए।

विशाखापत्तनम, 2 फरवरी (आईएएनएस)। इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन शुक्रवार को वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान 41 साल और 187 दिन की उम्र में भारतीय धरती पर टेस्ट मैच खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज बन गए।

जेम्स एंडरसन ने मैदान पर उतरते ही टेस्ट क्रिकेट में 72 साल से कायम रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया।

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज लाला अमरनाथ ने 1952 के बाद से भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज का खिताब अपने नाम किया।

जब अमरनाथ ने अपना आखिरी टेस्ट मैच ईडन गार्डन्स में पाकिस्तान के खिलाफ खेला तब उनकी उम्र 41 साल और 92 दिन थी।

एंडरसन और अमरनाथ के साथ लिस्ट में रे लिंडवाल, शुट बनर्जी और गुलाम गार्ड जैसे नाम शामिल थे, जिनमें से सभी ने 1961 में क्रिकेट परिदृश्य में बदलाव से पहले अपनी छाप छोड़ी थी।

एंडरसन भारत में टेस्ट खेलने वाले पांचवें सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए। जिम्बाब्वे के खिलाड़ी जॉन ट्राईकोस के नाम 1993 में 45 साल 304 दिन की उम्र में खेलने का रिकॉर्ड है।

भारतीय परिस्थितियों में एंडरसन की विरासत एक और उल्लेखनीय उपलब्धि तक फैली हुई है। भारतीय धरती पर किसी मेहमान गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक टेस्ट विकेट उनके नाम है।

भारतीय क्रिकेट के तीन अलग-अलग युगों में, एंडरसन की गेंदें दिग्गजों के लिए दुश्मन रही हैं। 14 टेस्ट मैचों में एंडरसन ने 35 विकेट हासिल किए हैं।

जब सचिन तेंदुलकर का दबदबा था। एंडरसन ने तेंदुलकर को नौ बार आउट किया, जो विराट कोहली के युग में बदल गया।

अब, उभरती प्रतिभा के युग में एंडरसन की सटीकता ने युवा शुभमन गिल को परेशान किया और अपने क्रिकेट मुकाबलों में पांचवीं बार उनका विकेट लिया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   3 Feb 2024 9:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story