खेल: गिल का शतक, भारत 255 रन पर सिमटा, इंग्लैंड को 399 रन का लक्ष्य

गिल का शतक, भारत 255 रन पर सिमटा, इंग्लैंड को 399 रन का लक्ष्य
शुभमन गिल (104) के तीसरे टेस्ट शतक और अक्षर पटेल (45) तथा रविचंद्रन अश्विन (29) के कुछ महत्वपूर्ण योगदान के दम पर भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में जीत के लिए 399 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया है, जबकि उनकी दूसरी पारी तीसरे दिन रविवार को 255 रन पर सिमट गई थी।

विशाखापत्तनम, 4 फरवरी (आईएएनएस)। शुभमन गिल (104) के तीसरे टेस्ट शतक और अक्षर पटेल (45) तथा रविचंद्रन अश्विन (29) के कुछ महत्वपूर्ण योगदान के दम पर भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में जीत के लिए 399 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया है, जबकि उनकी दूसरी पारी तीसरे दिन रविवार को 255 रन पर सिमट गई थी।

399 का लक्ष्य जुलाई 2022 में एजबेस्टन में पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड द्वारा भारत के खिलाफ हासिल किए गए 378 रन से भी अधिक है। इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए एक विकेट खोकर 67 रन बना लिए हैं जबकि उसे जीतने के लिए अभी 332 रन की जरूरत है।

बेन डकेट 27 गेंदों में छह चौकों की मदद से 28 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर विकेटकीपर श्रीकर भरत के हाथों कैच आउट हुए। भरत ने स्टंप्स से आगे आते हुए छलांग मारकर बेहतरीन कैच लपका। स्टंप्स के समय ज़ैक क्रॉली 50 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 29 रन और नाईट वॉचमैन रेहान अहमद नौ रन बनाकर क्रीज पर हैं। रेहान ने दिन के आखिरी ओवर में अक्षर पटेल की गेंदों पर दो चौके मारे।

तीन दिन के समापन के बाद अभी भी दावे के साथ नहीं कहा जा सकता कि कौन सी टीम यह मुक़ाबला जीतेगी। खेल में अभी भी दो दिन का समय बाक़ी है लेकिन कल का दिन निर्णायक साबित होगा और संभव है कि कल ही विजेता भी मिल जाएगा।

इंग्लैंड के सामने 399 का लक्ष्य है जिसमें 67 रन उन्होंने पहले ही बना लिए हैं। एक बार फिर इंग्लैंड की सलामी जोड़ी ने तेज़ शुरुआत दी जिसके चलते जीत इस समय इंग्लैंड की पहुंच से दूर नहीं लग रही है।

इसके अलावा, घरेलू सरजमीं में भारत के खिलाफ किसी विपक्षी टीम द्वारा पीछा किया गया सबसे बड़ा सफल लक्ष्य वेस्टइंडीज द्वारा दर्ज किया गया था जब उन्होंने 1987 में नई दिल्ली के फ़िरोज़ शाह कोटला में 276/5 रन का सफल चेज किया।

भारत में सर्वाधिक सफल लक्ष्य का पीछा करने का रिकॉर्ड 387 रन का है, जो 2008 में चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया गया था। इसके अलावा, एशिया में सफलतापूर्वक चौथी पारी में सबसे बड़ा लक्ष्य 395 रन का पीछा किया गया है, जो वेस्टइंडीज ने 2021 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था, जिससे इंग्लैंड के लिए 399 रन का लक्ष्य मुश्किल हो जाता है। टेस्ट क्रिकेट खेलने की उनकी बैज़बॉल शैली के बावजूद, यह और भी अधिक चुनौतीपूर्ण है।

गिल को शुरुआत में ही किस्मत का साथ मिला और उन्होंने 147 गेंदों पर 104 रन बनाकर इसे सफल बना दिया, जो नंबर तीन बल्लेबाज के रूप में उनका पहला टेस्ट शतक था।गिल ने अपनी पारी में 11 चौके और दो छक्के लगाए।

श्रेयस अय्यर के साथ उनकी 81 रन की साझेदारी और फिर पटेल (45) के साथ 89 रन की साझेदारी, उसके बाद अश्विन की 29 रन की पारी ने भारत को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचने में मदद की।

इंग्लैंड के लिए, स्पिनर टॉम हार्टले और रेहान अहमद ने मिलकर सात विकेट चटकाए, जिससे भारतीय निचला क्रम जल्दी ही सिमट गया। भारत ने अपने आखिरी छह विकेट 44 रन जोड़कर गंवाए।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 Feb 2024 11:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story