Ayushman Card: भारत में आयुष्मान कार्ड के बारे में क्या जानना चाहिए?

भारत में आयुष्मान कार्ड के बारे में क्या जानना चाहिए?
आयुष्मान कार्ड, ऐसी ही एक पहल या योजना है, जो कई लोगों को सस्ती स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करने में मदद करने में मदद करती है, इसकी शुरुआत सितंबर 2018 में हुई और इसे आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या AB-PMJAY के नाम से जाना जाता है।

देश में सरकार बहुत सारी चीजें कर रही है, आप भारत में विभिन्न सरकारी योजनाओं और पहलों के बारे में जान सकते हैं जिन्होंने जीवन बदल दिया है या जिनके कारण जीवन स्तर में सुधार आया है, आयुष्मान कार्ड, ऐसी ही एक पहल या योजना है, जो कई लोगों को सस्ती स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करने में मदद करने में मदद करती है, इसकी शुरुआत सितंबर 2018 में हुई और इसे आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या AB-PMJAY के नाम से जाना जाता है।

योजना के बारे में संक्षिप्त जानकारी

आयुष्मान कार्ड एक स्वास्थ्य बीमा योजना है, जिसे भारत सरकार ने उच्च चिकित्सा व्यय वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की सहायता के लिए शुरू किया गया है, अगर आप इस योजना के पात्रता को पूरा करते हैं तो आपको को यह कार्ड मिलता है, जो पूरे भारत में साझेदार अस्पतालों में भी विभिन्न चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए कैशलेस उपचार तक पहुंचने का अधिकार देता है। इस पहल का उद्देश्य यह था कि जरूरतमंद लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ सुलभ हों।

उचित कवरेज

इस कार्ड में चिकित्सा खर्चों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जिसमें अस्पताल में भर्ती होना, सर्जरी, उचित निदान और अस्पताल में भर्ती होने के बाद की देखभाल इत्यादि। इसमें पहले से मौजूद बीमारियाँ और यहाँ तक कि नई चिकित्सा की स्थितियाँ भी शामिल हैं।

कमजोर लाभार्थी

इस योजना का मुख्य उद्देश्य पूरे देश में गरीब और कमजोर परिवारों को लक्षित करना है। यह सरकार द्वारा निर्धारित सामाजिक-आर्थिक मानदंडों के आधार पर लाभार्थियों को पहचानता है या पहचान करता है।

प्रभावशाली पोर्टेबिलिटी

यह कार्ड पोर्टेबिलिटी प्रदान करता है, और इसलिए लाभार्थियों को पूरे देश में किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में इलाज का लाभ उठाने की अनुमति देता है। यह मुख्य रूप से प्रवासी श्रमिकों और उन व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है जो अक्सर विभिन्न राज्यों में आते-जाते हैं।

सुचारू कैशलेस उपचार

आयुष्मान कार्ड के साथ लोग अग्रिम भुगतान के अभाव में विशिष्ट अस्पतालों में आसानी से इलाज प्राप्त कर सकते हैं, उन्हें तुरंत चिकित्सा लागत को कवर करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी, क्योंकि योजना में शामिल खर्चों का उचित ध्यान रखा जाता है, इसलिए कोई भी आसानी से इलाज करा सकता है।

निष्कर्ष

यह कार्ड (आयुष्मान कार्ड) भारत में वंचित लाखों परिवारों के लिए स्वास्थ्य सेवा को बेहद किफायती और सुलभ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, उच्च चिकित्सा लागतों के खिलाफ उचित वित्तीय सुरक्षा प्रदान करके और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच का बना करके। यह योजना स्वास्थ्य परिणामों में सुधार लाने और यहां तक कि देश भर में स्वास्थ्य असमानताओं को कम करने में बड़े पैमाने पर योगदान दे रही है।

Created On :   8 April 2024 9:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story