जी20 के पूर्व सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस ने चीन की आलोचना की तेज

जी20 के पूर्व सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस ने चीन की आलोचना की तेज
  • जी20 शिखर सम्मेलन 9 से 10 सितंबर के बीच आयोजित होने वाला है
  • लद्दाख और अक्साई चिन इलके की भारतीय भूमि को चीन मे दिखाया गया है
  • कांग्रेस चीन द्वारा जारी नए मानचित्र पर सरकार पर निशाना साध रही है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत की मेजबानी में होने वाली जी20 बैठक में भले ही शामिल न हो रहे हों, लेकिन कांग्रेस चीन द्वारा जारी नए मानचित्र पर सरकार पर निशाना साध रही है, जिसमें लद्दाख और अक्साई चिन इलके की भारतीय भूमि को चीन मेें दिखाया गया है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लद्दाख में चीन द्वारा कथित रूप से कब्जाई गई जमीन के मुद्दे पर सरकार पर निशाना साधने में सबसे आगे रहे हैं। स्थानीय चीनी मीडिया के हवाले से आई खबरों के अनुसार, 28 अगस्त को चीन द्वारा जारी किए गए "चीन के मानक मानचित्र 2023 संस्करण" के बाद मामला और बढ़ गया, इसमें अक्साई चिन और पूरे अरुणाचल प्रदेश को अपने क्षेत्र के रूप में दिखाया गया है। उन्होंने बताया कि यह नक्शा चीन के प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है।

नवीनतम घटनाक्रम बीजिंग द्वारा अप्रैल में घोषणा किए जाने के चार महीने बाद आया है कि वह अरुणाचल प्रदेश में 11 स्थानों के नामों को "मानकीकृत" करेगा। साथ ही मानचित्र का विमोचन ऐसे समय में हुआ है, जब नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन में एक सप्ताह से भी कम समय रह गया है। जी20 शिखर सम्मेलन 9 से 10 सितंबर के बीच आयोजित होने वाला है।

नौ दिवसीय लद्दाख दौरे पर गए राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा, ''मैंने लद्दाख में एक सप्ताह बिताया और पैंगोंग झील गया, ठीक सामने चीनी थे। मैंने राजनेताओं और विशेषकर पैंगोंग झील के चरवाहों के साथ विस्तृत चर्चा की। उन्होंने मुझसे कहा कि चीनियों ने भारतीय जमीन ले ली है और प्रधानमंत्री मोदी झूठ बोल रहे हैं जब वह कहते हैं कि चीनियों ने हमारी जमीन नहीं ली है। यह बात लद्दाख का हर एक व्यक्ति जानता है। लद्दाख और भारत के लोगों के साथ विश्वासघात किया गया है।”

“सरकार और चीनियों के बीच स्पष्ट रूप से समझौता है। सीमाएं बदल गई हैं, ये बात तो सभी को पता है। दुर्भाग्य से मीडिया इन मुद्दों पर बात नहीं करता। उन्होंने आरोप लगाया, ''लद्दाख में जो हुआ, वह शर्मनाक है।'' लद्दाख में भारतीय भूमि पर चीन के कब्जे का मुद्दा गांधी परिवार द्वारा विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की तीसरी बैठक में उठाया गया, जिसमें 28 दलों के 63 नेताओं ने भाग लिया। इस प्रकार 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए माहौल तैयार किया गया।

30 अगस्त को कर्नाटक के लिए रवाना होने से पहले भी, राहुल गांधी ने शब्दों में कोई कमी नहीं की और चीन द्वारा जारी किए गए नए मानचित्र पर प्रधान मंत्री की आलोचना की और कहा, "हमारे प्रधान मंत्री ने कहा है कि हमारी जमीन का एक इंच भी नहीं लिया गया है, यह गलत है।" उन्होंने कहा, ''हर कोई जानता है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है।''

चीन के नए नक्शे में अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन को शामिल करने के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस नेता ने कहा, ''नक्शे का मुद्दा बहुत गंभीर विषय है, क्योंकि उन्होंने हमारी जमीन पर घुसपैठ की है और प्रधानमंत्री को इस पर भी बोलना चाहिए।''

कांग्रेस नेताओं का मानना है कि भाजपा सरकार संसद में चीनी मुद्दे पर विस्तृत चर्चा न करने में बुरी तरह विफल रही है और तथ्यों को छिपाने से केवल भारत के रुख को नुकसान पहुंचा है। नाम न छापने की शर्त पर कुछ नेताओं ने कहा कि राहुल गांधी द्वारा चीन का मुद्दा उठाए जाने से पार्टी को इस मुद्दे को देश भर के लोगों तक ले जाने में मदद मिल रही है और लोगों को यह एहसास हो रहा है कि चीन कैसे भारतीय भूमि पर कब्जा कर रहा है।

पार्टी के एक नेता ने कहा, "चीन का मुद्दा उठाकर राहुल गांधी सीधे तौर पर प्रधानमंत्री की छवि पर प्रहार कर रहे हैं, जैसा कि उन्होंने पहले ही कहा था '56 इंच का सीना' और 'लाल आंख'। मोदी की छवि सबसे ज्यादा प्रभावित हो रही है और उनकी विफलताओं के साथ-साथ सरकार की विफलता भी उजागर कर रही है।''

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने मोटरसाइकिल पर पूरे लद्दाख क्षेत्र का दौरा किया और युवाओं और स्थानीय लोगों के साथ बातचीत की, इससे उन्हें पता चला कि रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण लद्दाख क्षेत्र में चीन ने भारत की कितनी जमीन पर कब्जा कर लिया है।इंडिया अलायंस की प्रेस कॉन्फ्रेंस में गांधी परिवार द्वारा चीन का मुद्दा उठाकर उन्होंने सभी दलों को सरकार से जवाब मांगने का स्पष्ट संदेश दिया है।

पार्टी के एक सूत्र ने कहा कि कांग्रेस अदाणी समूह के खिलाफ ताजा खुलासों का मुद्दा भी उठाएगी, जो जी20 शिखर सम्मेलन से ठीक पहले हुआ था।राहुल गांधी ने अदाणी ग्रुप मामले में जेपीसी जांच की भी मांग की है।

इस बीच, 24 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन पर मीडिया को जानकारी देते हुए, विदेश सचिव विनय क्वात्रा से जब मोदी और शी के बीच बातचीत के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि दोनों नेता अपने अधिकारियों को समस्‍या के समाधान के प्रयासों को तेज करने का निर्देश देने पर सहमत हुए।

क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखना और एलएसी का सम्मान करना भारत-चीन संबंधों को सामान्य बनाने के लिए आवश्यक है।विदेश सचिव ने बताया कि चीनी राष्ट्रपति के साथ बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने एलएसी पर अनसुलझे मुद्दों पर भारत की चिंताओं पर प्रकाश डाला। क्वात्रा ने संवाददाताओं से कहा, "यह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई बातचीत थी, जहां पीएम मोदी ने एलएसी तनाव के बारे में बात की। यह औपचारिक द्विपक्षीय नहीं थी।"

यहां तक कि इस मुद्दे को कांग्रेस ने भी उठाया था क्योंकि पार्टी सांसद मनीष तिवारी ने कहा था कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बैठक के चीनी रीड आउट में "विघटन" का कोई उल्लेख नहीं है। उन्होंने यह भी पूछा कि अगर कोई डिसएंगेजमेंट हो रहा है, तो वह किसकी शर्तों पर हो रहा है।

तिवारी, जो पंजाब की आनंदपुर साहिब संसदीय सीट से लोकसभा सांसद हैं, ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, "यह दिलचस्प है कि चीनियों ने पीएमओ और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बैठक के बारे में बताया, इसमें पीछे हटने का कोई जिक्र नहीं है। इसके बजाय यह कहते हैं - बैठक भारत के अनुरोध पर आयोजित की गई, दोनों पक्षों को अपने द्विपक्षीय संबंधों के समग्र हितों को ध्यान में रखना चाहिए और सीमा मुद्दे को ठीक से संभालना चाहिए ताकि संयुक्त रूप से सीमा क्षेत्र में शांति की रक्षा की जा सके। उन्होंने कहा, "मोदी और शी अपने संबंधित अधिकारियों को सैनिकों की शीघ्र वापसी और तनाव कम करने के प्रयासों को तेज करने का निर्देश देने पर सहमत हुए।"


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   3 Sep 2023 8:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story