लैंड फॉर जॉब स्कैम मामला: ईडी ने लालू-तेजस्वी को भेजा समन, लालू परिवार की मुश्किलें फिर बढ़ी

ईडी ने लालू-तेजस्वी को भेजा समन, लालू परिवार की मुश्किलें फिर बढ़ी
  • लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में लालू परिवार की मुश्किलें बढ़ी
  • ईडी ने लालू यादव और तेजस्वी यादव को भेजा समन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जमीन के बदले नौकरी मामले में लालू परिवार की एक बार फिर मुश्किलें बढ़ गई है। ईडी ने राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को बुधवार को समन भेजा है। ईडी ने तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए शुक्रवार यानी 22 दिसंबर को पेश होने को कहा है। वहीं, 27 दिसंबर को लालू यादव से ईडी ने पूछताछ करने के लिए बुलाया है।

ईडी ने नौकरी के बदले जमीन मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को 22 दिसंबर और लालू प्रसाद को 27 दिसंबर को बुलाया है। ऐसे में उनके परिवार की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ गई है। मंगलवार को ये दोनों नेता राजधानी दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल हुए थे। इस बीच ईडी उनके घर समन भेज दिया है। जिसके चलते उनके पूरे परिवार को एक बार फिर लैंड फॉर जॉब मामले में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम?

यह मामला साल 2004 से 2009 के बीच का है जब केंद्र में लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे। आरोप है कि इस दौरान लालू यादव ने रेलवे में नौकरी देने के लिए कई लोगों से जमीन या सस्ते दामों में जमीन खरीदा और उन्हें नौकरी दी। लालू यादव के साथ इस मामले में उनके परिवार के अन्य सदस्यों को भी आरोपी बनाया गया है। इस मामले की जांच ईडी और सीबीआई दोनों ही कर रही हैं।

सीबीआई ने इस केस में सबसे पहले 10 अक्टूबर को पहली चार्जशीट दाखिल की थी, जिस पर संज्ञान लेते हुए कोर्ट ने लालू यादव, मीसा भारती और राबड़ी देवी समेत अन्य आरोपियों को समन जारी किया था। इसके बाद 15 मार्च को राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेशी के बाद यादव परिवार और अन्य को जमानत मिल गई थी। इसी साल 3 जुलाई को सीबीआई ने दूसरी चार्जशीट दाखिल की, जिसमें पहली बार तेजस्वी यादव को आरोपी बनाया गया। जिस पर काफी बवाल भी हुआ था।

सीबीआई के मुताबिक, लालू यादव के परिवार ने रेलवे में ग्रुप डी के पदों पर सब्स्टीट्यूट के तौर पर भर्ती किया। सीबीआई का कहना है कि पटना में लालू यादव के परिवार ने 1.05 लाख वर्ग फीट जमीन पर कथित तौर पर कब्जा कर रखा है। उन्होंने इस जमीन को सस्ते दाम और नकद राशि में खरीदा है।

Created On :   20 Dec 2023 12:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story