दिल्ली: उपराज्‍यपाल ने द्वारका क्षेत्र में विकास कार्यों का लिया जायजा

उपराज्‍यपाल ने द्वारका क्षेत्र में विकास कार्यों का लिया जायजा
  • लटकते तार और अनावश्यक साइनेज बोर्ड हटाने के दिए आदेश
  • सड़कों और फुटपाथों का बारीकी से किया निरीक्षण

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने शनिवार को द्वारका क्षेत्र का दौरा कर वहां चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की जांच की। वी.के सक्सेना गर्मी, बारिश और उमस का सामना करते हुए पालम फ्लाईओवर के पास अंडरपास से शुरू होकर द्वारका के विभिन्न सेक्टरों से लेकर डाबरी नाला रोड तक पैदल और गाड़ी से गये।

उपराज्‍यपाल कार्यालय ने कहा कि निरीक्षण के दौरान उन्‍होंने सभी संबंधित नागर निकायों के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि क्षेत्र अतिक्रमण से मुक्त हो और फुटपाथों को पैदल चलने वालों के अनुकूल बनाया जाए। इस बीच आई भारी बारिश ने एलजी और उनके साथ आए अधिकारियों को क्षेत्र में जल-जमाव के महत्वपूर्ण बिंदुओं का 'प्रत्यक्ष अनुभव' प्रदान किया जिनके समाधान के लिए मौके पर ही निर्देश जारी किए गए।

सक्सेना ने इस तथ्य पर कड़ी आपत्ति जताई कि मुख्य नालों की ओर जाने वाली पुलिया या तो पूरी खुली हैं या पूरी तरह बंद। उन्‍होंने निर्देश दिया कि पुलियाओं को ग्रिल करने और जहां कहीं भी रुकावटें हैं, उन्हें दूर करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाए। उपराज्‍यपाल ने अधिकारियों को अंडरपास की दीवारों को सौंदर्यपूर्ण रूप देने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिया कि उन्हें टाइलों से सजाया जाए और फुटपाथों पर गमले में पौधे लगाए जाएं। उन्‍होंने सेक्टर 7, 8, 9 और अन्य हिस्सों में सड़कों और फुटपाथों का बारीकी से निरीक्षण किया। उन्होंने विशेष रूप से कहा कि उचित मरम्मत कार्य और डिजाइन में समरूपता होनी चाहिए ताकि पैदल चलने वालों के लिए कोई बाधा उत्पन्न न हो।

उन्होंने अधिकारियों से ऊंचे पेड़ों की छंटाई करने और दीवारों और रास्तों पर उगे पौधों को हटाने को कहा है। एलजी ने नागरिक एजेंसियों से बिना समय गंवाए सड़कों की सफाई करने और सौंदर्यीकरण शुरू करने को भी कहा। इन सड़कों पर उपयुक्त स्थानों पर मूर्तियां, कलाकृतियां और फव्वारे स्थापित करने के निर्देश दिए और यह सुनिश्चित किया कि पूरे मार्ग को अधिक हरा-भरा रूप प्रदान किया जाए। सक्सेना ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि कोई भी नाली खुली न रहे और लटकते तार और अनावश्यक साइनेज बोर्ड हटा दिए जाएं। इसके अलावा, उन्होंने द्वारका में डीडीए द्वारा पुनर्विकास किए जा रहे टीडी2 और टीडी5 नालों की चरणबद्ध लैंडस्केप योजना पर भी चर्चा की।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Sep 2023 2:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story