बीजेपी ने कर्नाटक चुनाव से पहले हिंदू शब्द की उत्पत्ति विवाद का मुद्दा उछाला

BJP rakes up Hindu origin controversy ahead of Karnataka polls
बीजेपी ने कर्नाटक चुनाव से पहले हिंदू शब्द की उत्पत्ति विवाद का मुद्दा उछाला
कर्नाटक सियासत बीजेपी ने कर्नाटक चुनाव से पहले हिंदू शब्द की उत्पत्ति विवाद का मुद्दा उछाला

डिजिटल डेस्क, बेलगावी। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बुधवार को हिंदू शब्द की उत्पत्ति पर विवाद का मुद्दा उछाला। कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के सचिव सतीश जरकीहोली ने यह कहकर विवाद छेड़ दिया था कि हिंदू शब्द फारसी मूल का है और इसका अर्थ है गुलाम और गंदा। जरकीहोली के निर्वाचन क्षेत्र यमकनमराडी में एक रैली को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री बोम्मई ने कहा कि वह (जरकीहोली) लोगों की भावनाओं से खिलवाड़ कर रहे हैं। उन्होंने कहा, हमें विकास कार्यों पर वोट लेना है। लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करना सही नहीं है।

उन्होंने कहा, सभी लोगों का अपनी संस्कृति और विरासत के प्रति सम्मान है। इसे चुनौती नहीं दी जानी चाहिए और चोट नहीं पहुंचाई जानी चाहिए। इस बार, यमकानामाराडी सीट में बदलाव देखने को मिलेगा और भाजपा उम्मीदवार बसवराज हुंदरी 25,000 वोट से जीतेंगे। नवंबर 2022 में, सतीश जरकीहोली ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि हिंदू शब्द भारतीय नहीं है। उन्होंने कहा था कि शब्द फारसी है। मानव बंधुत्व वेदिके के निप्पनी नगर में एक समारोह में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने सवाल किया था कि भारत और पर्सिया के बीच क्या संबंध है? हिन्दू भारतीय शब्द है ही नहीं, यह फारसी शब्द है। सतीश जरकिहोली ने कहा, कैसे हिंदू शब्द हमारा बन गया, इस पर बहस की जरूरत है।

उन्होंने कहा था, हिंदू शब्द कहां से आया? क्या यह हमारा है? यह शब्द फारसी है जो ईरान, इराक और कजाकिस्तान से संबंधित है। यह कैसे भारतीय हो गया? व्हाट्सऐप, विकिपीडिया में देखें, यह शब्द पर्सिया से आया है, यह आपका नहीं है। उन्होंने आगे कहा था कि इसका महिमामंडन क्यों किया जा रहा है? यह आपका शब्द नहीं है। इस शब्द का मतलब जानेंगे तो शर्मसार हो जाएंगे। यह गंदा है। यह मैं नहीं कह रहा, एक स्वामीजी कह रहे हैं और यह एक वेबसाइट पर है। सतीश जरकीहोली ने मांग की थी कि यह शब्द हम पर जबरदस्ती थोपा जा रहा है, इस पर बहस होनी चाहिए। विवाद के गंभीर रूप लेने और बीजेपी द्वारा राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन के बाद, सतीश जरकीहोली ने अपने बयानों के लिए माफी मांगी थी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 April 2023 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story