सीजीएचएस केंद्रों के दायरे में आने वाले शहर 2014 में 25 थे जो बढ़कर 75 हो गए : मंडाविया

Cities under the purview of CGHS centers increased from 25 in 2014 to 75: Mandaviya
सीजीएचएस केंद्रों के दायरे में आने वाले शहर 2014 में 25 थे जो बढ़कर 75 हो गए : मंडाविया
नई दिल्ली सीजीएचएस केंद्रों के दायरे में आने वाले शहर 2014 में 25 थे जो बढ़कर 75 हो गए : मंडाविया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि देश के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने और सीजीएचएस सेवाओं तक पहुंच की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के तहत केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के कल्याण केंद्रों की संख्या में तीन गुना वृद्धि हुई है।

असम के सिलचर में बुधवार को एक सीजीएचएस वेलनेस सेंटर का वर्चुअल तौर पर उद्घाटन करते हुए मंडाविया ने कहा, सीजीएचएस वेलनेस सेंटरों द्वारा कवर किए गए शहर 2014 में 25 थे जो बढ़कर 75 हो गए हैं। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के समुदायों के करीब आसानी से सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने लाभार्थियों को आसानी से सुलभ गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि सिलचर में नया सीजीएचएस केंद्र न केवल सिलचर, बल्कि पड़ोसी जिलों करीमगंज और हैलाकांडी और बराक घाटी में रहने वाले सेवारत और सेवानिवृत्त केंद्र सरकार के कर्मचारियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगा।

मंडाविया ने बताया, सिलचर बराक घाटी के प्रमुख शहरों में से एक होने के बावजूद, लाभार्थियों को आइजोल से 208 किमी या शिलांग तक सीजीएचएस सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए 180 किमी से अधिक की यात्रा करनी पड़ती थी। नया वेलनेस सेंटर कई लोगों की चिकित्सा जरूरतों को पूरा करेगा। हजारों लाभार्थी और उनकी कठिनाइयों को कम करेंगे, क्योंकि उन्हें अब इतने दूर स्थानों की यात्रा करने की जरूरत नहीं होगी।

वेलनेस सेंटर सरकारी और पैनल में शामिल अस्पतालों में दवाओं, जांच के लिए रेफरल के साथ-साथ इनडोर उपचार सहित आउट पेशेंट सेवाएं प्रदान करेगा। पैनल में शामिल अस्पतालों में इलाज के लिए कैशलेस सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

मंडाविया ने कहा, नए सीजीएचएस वेलनेस सेंटर के साथ गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के बाद सिलचर असम का तीसरा शहर है, जहां सीजीएचएस सुविधाएं हैं। वेलनेस सेंटर कवरेज का विस्तार करने के सरकार के प्रयास में देश भर में स्थापित किए जा रहे 16 नए सीजीएचएस केंद्रों में से एक है।

उन्होंने कहा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय अपने लाभार्थियों को सीजीएचएस द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं में सुधार के लिए कई मोर्चो पर काम कर रहा है। मिशन मोड में शिकायत निवारण, बिल प्रतिपूर्ति में तेजी, निजी अस्पताल पैनल के नेटवर्क का विस्तार और अन्य कदमों से तुरंत प्रतिपूर्ति हुई है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Sep 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story