जद (यू) के जाने से राज्यसभा में और घटी राजग की ताकत

NDAs strength in Rajya Sabha further reduced due to the departure of JD(U)
जद (यू) के जाने से राज्यसभा में और घटी राजग की ताकत
नई दिल्ली जद (यू) के जाने से राज्यसभा में और घटी राजग की ताकत

डिजिटल डेस्क,  नई दिल्ली। नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) के गठबंधन छोड़ने और राजद और अन्य के साथ बिहार में सरकार बनाने के बाद राज्यसभा में भाजपा नीत राजग की ताकत और कम हो गई है। वाइस-चेयरमैन हरिवंश सहित कुमार के जद (यू) के सदन में पांच सदस्य हैं।

राज्यसभा की ताकत 237 है और आठ रिक्तियां हैं, जिनमें चार जम्मू-कश्मीर से, एक त्रिपुरा से और तीन नामांकित होने वाले सदस्य हैं। सदन में आधे रास्ते यानी बहुमत का निशान 119 है और सत्तारूढ़ राजग यानी एनडीए की ताकत 114 है, जिसमें पांच मनोनीत सांसद, एक निर्दलीय और पांच जद (यू) नेता शामिल हैं। जब कुमार की जद (यू) गठबंधन का हिस्सा थी, तब एनडीए के पास बहुमत नहीं था। अब उसके गठबंधन छोड़कर जाने के बाद एनडीए की संख्या 114 से घटकर 109 हो गई है। अब एनडीए के सांसदों की संख्या बहुमत से 10 कम है।

राज्य में सत्ता में आने वाली भाजपा जब भी चुनाव कराएगी और त्रिपुरा में जीत हासिल करेगी तो उसे कुछ फायदा होगा और इसके अलावा सरकार तीन और सदस्यों को मनोनीत कर सकती है। तब एनडीए की ताकत 113 हो जाएगी, जो कि फिर भी आधे से कम ही रहेगी।

सत्तारूढ़ गठबंधन को उच्च सदन में महत्वपूर्ण विधेयक पारित करने के लिए बीजद और वाईएसआरसीपी जैसे छोटे दलों के समर्थन की आवश्यकता होगी। बीजद और वाईएसआरसीपी दोनों के नौ-नौ सदस्य हैं, जबकि भाजपा के 91 सदस्य हैं। हाल के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनावों के दौरान, सत्तारूढ़ गठबंधन को एनडीए के सहयोगियों के अलावा बीजद, वाईएसआरसी, टीडीपी, शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और बसपा का समर्थन मिला।

हाल के महीनों में शिअद और शिवसेना के बाद जद (यू) एनडीए छोड़ने वाली तीसरी पार्टी बन गई है। टीडीपी ने 2019 के आम चुनाव से पहले एनडीए छोड़ दिया था। विपक्षी दलों में, कांग्रेस राज्यसभा में 31 सदस्यों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है, उसके बाद टीएमसी 13 सदस्यों के साथ दूसरे स्थान पर है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Aug 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story