11 नगर निगमों के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला जल्द ही, जानिए किस सीट से कौन है नगर सरकार का दावेदार, इन प्रत्याशियों के रिजल्ट पर होगी खास नजर

11 नगर निगमों के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला जल्द ही, जानिए किस सीट से कौन है नगर सरकार का दावेदार, इन प्रत्याशियों के रिजल्ट पर होगी खास नजर
नगरीय निकाय चुनाव 11 नगर निगमों के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला जल्द ही, जानिए किस सीट से कौन है नगर सरकार का दावेदार, इन प्रत्याशियों के रिजल्ट पर होगी खास नजर

डिजिटल डेस्क भोपाल, राजा वर्मा।  मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण के परिणाम रविवार  17 जुलाई आने वाले है। परिणाम के आने  के पहले बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं की हलचल बढ़ गयी है। जिसमें प्रमुख रूप से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ इस चुनाव के परिणाम को लेकर काफी गंभीर है क्योंकि नगरीय निकाय चुनाव को आने वाले विधानसभा चुनाव के पहले सेमीफाइनल के रूप में देखा जाता है।  

 रविवार को 11 नगर निगम समेत 133 निकायों का चुनाव का परिणाम आएगा।सूत्रों की मानें तो सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अस्थाई रूप से अपने आवास में कंटोल रूम बनवाया है यहीं से वह लगातार नेताओं के संपर्क में रहेंगें। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की बात करें तो उन्होंने भी एक वॉर रूम अपने बंगले में ही तैयार करवाया हैं यही से वह परिणामों से संबधित जानकारियां प्राप्त करते रहेंगें। वहीं पार्टी के प्रमुख नेताओं के अलावा चुनाव में खड़े उम्मीदवारों को इंतजार है कि चुनाव परिणाम में उनको विजय मिलने वाली  है या हार का सामना करना पड़ेगा। 

हालांकि चुनाव परिणाम सामने आने के पहले उम्मीदवार और उनकी पार्टी अपना उत्साह तो दिखा रही है लेकिन कहीं न कहीं आत्मविश्वास की कमी देखी जा रही है। राजनीति जानकर इसके पीछे की वजह मतदान का कम प्रतिशत को मान रहे है।उनका मानना है कि यही वजह है कि किसी तरफ से खुलकर दावें नहीं किया जा रहा हैं खैर यह तो वक्त ही बतायगा कि कम मतदान प्रतिशत की किसको फायदा मिलने वाला है। जानिए जबलपुर.छिंदवाड़ा,सागर और सिंगरौली में कौन बन सकता है महापौर। 

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                    


 जबलपुर नगर निगम का महापौर?

जबलपुर नगर निगम की बात करें तो यहां पर बीजेपी ने डॉ. जितेन्द्र जामदार वहीं कांग्रेस ने जगत बहादुर सिंह अन्नू को मैदान में उतारा है। जबलपुर में महापौर की रेस में बीजेपी और कांग्रेस की बीच ही टक्कर देखने को मिलेगी। बीजेपी ने यहां पर  महापौर पद के लिए पार्टी के अंदर मचे गतिरोध को समाप्त करने के लिए डॉ.जितेन्द्र जामदार को उतारा है। सूत्रों की मानें तो बीजेपी ने संघ के कहने पर ही डॉ.जामदार को टिकट दिया है। डॉ.जामदार संघ से जुड़े रहे है। बीजेपी नेता दावा कर रहे है कि यहां पर उनकी पार्टी रिकार्ड मतों से जीत दर्ज करेगी। 

 कांग्रेस ने भाजपा का अजेय गढ़ रहा जबलपुर नगर निगम को भेदने के लिए जगतबहादुर सिंह अन्नू को अतारकर बड़ा दांव खेला है। सिंह को जमीनी कार्यकर्ता के रूम में देखा जाता है,उनकी यहां पार्टी में भी अच्छी पकड़ है। बता दें जबलपुर शहर की 4 विधानसभा सीटों में से 3 पर कांग्रेस का कब्जा है। सिर्फ कैंट सीट पर अशोक रोहाणी बीजेपी के इकलौते विधायक हैं। इस हिसाब से काग्रेंस ने यहां पर इतिहास बनाने के लिए कोई कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। और जीत का दावा ठोंक रही है।   

 छिंदवाड़ा नगर निगम का महापौर?

छिंदवाड़ा में बीजेपी ने महापौर पद के लिए अनंत धुर्वे और कांग्रेस ने विक्रम अहाके को चुनाव मैदान में उतारा है। छिंदवाड़ा नगर निगम पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के लिए प्रतिष्ठा की सीट मानी जा रही है क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और उनके बेटे नकुलनाथ दोनों की छिंदवाड़ा का प्रतिनिधित्व करते है। वहीं बीजेपी महापौर चुनाव में अपने प्रत्याशी को जिताने में कामयाब रहती रही है। बीजेपी संगठन ने तो कांग्रेस की तरफ से विक्रम अहाके को उम्मीदवार बनाने के वाद ही जीत का दावा ठोंक दिया था।  लेकिन विक्रम अहाके कमलनाथ की पंसद बताये जाते हैं ऐसे में यहां पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच इस बार जमकर टक्कर देखने को मिल सकती है। हालांकि प्रत्याशी के चयन को लेकर दोनों ही पार्टी के नेताओं में नराजगी है। कुछ ऐसा ही हाल भाजपा में भी है। महापौर प्रत्याशी को लेकर बीजेपी के कुछ नेताओं ने बगावती तेवर दिखाए थे और  चुनाव में पार्टीलाइन के बाहर काम करने की चेतावनी भी दी थी। यही हाल कांग्रेस का भी रहा है उसे भी कई बागी नेताओं का समना करना पड़ा है। ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि कौन यहां का महापौर बनता है। 


 सागर नगर निगम का महापौर?

भाजपा ने सागर महापौर पद के लिए मशहूर फिल्म अभिनेता मुकेश तिवारी की भाभी संगीता तिवारी को प्रत्याशी बनाया है वहीं कांग्रेस ने वर्तमान बीजेपी विधायक शैलेंद्र जैन की बहु निधि सुनील जैन को उम्मीदवार बनाया है। सुनील जैन पूर्व विधायक है और बेहतर चुनाव प्रबंधन के लिए जाने जाते हैं। यहां पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है। 

सिगंरौली निगम का महापौर?


सिगरौली मे पहले तो बीजेपी और कांग्रेस की बीच ही महापौर का  फैसला होना था लेकिन यहां आम आदमी पार्टी भी रेस में शामिल हो गयी है। कांग्रेस ने यहां अरविंद सिंह चन्देल को वहीं बीजेपी ने यहां निवर्तमान नगर निगम परिषद अध्यक्ष चन्द्र प्रताप विश्वकर्मा को प्रत्याशी घोषित किया है। आमआदमी पार्टी ने रानी अग्रवाल को अपना प्रत्याशी बनाया। दिल्ली के सीएम और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सिंगरौली में आकर उनके समर्थन में वोट भी मांगा। केजरीवाल ने सिंगरौली में रैली कर मुकाबला को  त्रिकोणीय बना दिया है। 

 

 

 

 

 

 

 

 


 

Created On :   16 July 2022 3:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story