बिहार: केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय बने गाड़ीवान, बैलगाड़ी चलाते शिव बारात में हुए शामिल

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • बिहार: केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय बने गाड़ीवान, बैलगाड़ी चलाते शिव बारात में हुए शामिल

डिजिटल डेस्क, पटना। महाशिवरात्रि के मौके पर पूरे बिहार का माहौल भक्तिमय हो गया है। इस अवसर पर कई स्थानों पर शोभायात्रा (शिव बारात) निकालने की भी परंपरा है। इसी क्रम में बिहार के वैशाली जिला मुख्यालय हाजीपुर में मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने बैलगाड़ी चलाई।

हाजीपुर में महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर शिव बारात निकालने की परंपरा है। यहां महाशिवरात्रि पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। हाजीपुर के प्रचीन मंदिर पतालेश्वर नाथ मंदिर में केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय सुबह पहुंचे और पूजा अर्चना की। इसके बाद वे शिव बारात में शामिल हुए और बैलगाड़ी चलाई। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री अन्य लोगों से भी मिले और उन्हें महाशिवरात्रि पर्व की बधाई दी।

उन्होंने कहा कि वैशाली जिले के विभिन्न हिस्सों के लोग यहां महाशिवरात्रि पर्व में पूजा अर्चना करने पहुंचते हैं। उन्होंने कहा कि यह परंपरा काफी पुरानी है। उन्होंने कहा कि भगवान भोले से प्रार्थना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आशीर्वाद बनाए रहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत फिर से विश्वगुरु बनेगा। उन्होंने कहा कि देवों के देव महादेव प्रधानमंत्री को यशस्वी बनाएं और सभी शिवभक्तों की जिंदगी खुशियों से भर दे।

इस अवसर पर भाजपा के कई नेता और बड़ी संख्या में शिवभक्त उपस्थित रहे और हर हर महादेव से शहर गूंजता रहा। यह बारात पातालेश्वर मंदिर से निकलकर मस्जिद चौक, थाना चौक, गुदरी बाजार राजेंद्र चौक, यादव चौक, अनवरपुर चौक होते हुए डाक बंग्ला के रास्ते वापस लौट कर अक्षयवट राय स्टेडियम में पहुंचेगी, जहां इस बेहतर प्रदर्शन करने वाली झांकी को पुरस्कृत किया जाएगा। इस वर्ष 100 से अधिक की संख्या में झांकी और बैंड बाजे इस बारात में शामिल हो रहे हैं।

(आईएएनएस)