विदेश में MBBS: आंशिक छात्रवृत्ति के साथ 2021 के लिए दाखिला जारी है

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
आंशिक छात्रवृत्ति विदेश में MBBS: आंशिक छात्रवृत्ति के साथ 2021 के लिए दाखिला जारी है

बेंगलुरू, भारत, 6 अक्टूबर 2021 /PRNewswire/ -- Texila American University (TAU) एक ऐसे संस्थान के रूप में अपनी जड़ें जमाए खड़ा है जो उल्लेखनीय अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन मुहैया कराता है, जहां मौका मिलता है ऐसे छात्रों के साथ सहयोग करने और सीखने का, जो विभिन्न देशों, जातीयता और बहु-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से आते हैं। चिकित्सा के क्षेत्र में पढ़ने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में, उन्हें TAU में प्रवेश पाने और अपनी महत्वाकांक्षा को पोषित करने के लिए डोनेशन या कैपिटेशन शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

Texila American University: Renewing Hopes for Indian Medical Aspirants

इस साल (2021) National Eligibility Cum Entrance Test (NEET) के लिए आश्चर्यजनक रूप से 16 लाख मेडिकल एस्पिरेंट्स उपस्थित हुए जिनमें भारत के 541 मेडिकल कॉलेजों द्वारा ऑफर की गई 82,926 सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा हो रही है।

NEET की कड़ी तैयारी के अंत में, देश के 278 सरकारी और 263 निजी चिकित्सा संस्थानों में से एक में प्रवेश पाने की उम्मीद में हजारों छात्र अभी भी तनाव में हैं।

जबकि कई लागत, कोटा और डोनेशन की तेज़ बहाव में बह जाते हैं, तो कुछ इसे अपने सपनों के कैम्पस में बदल पाते हैं, हालांकि, यह जानते हुए कि अपने अंडरग्रैजूएट प्रोग्राम के अंत में उन्हें पोस्ट-ग्रैजूएट सीट के लिए संघर्ष करना होगा।

इसलिए, बड़ी संख्या में छात्र इन बाधाओं को दूर करने और डॉक्टर बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए विदेशों में मेडिकल कॉलेजों पर अपना ध्यान दे रहे हैं। विदेश में पढ़ने वाले मेडिकल छात्रों का नया वर्ग लगातार बढ़ रहा है और अब लगभग 40,000 छात्र मेडिकल कॉलेजों में नामांकित हैं, जिनमें से लगभग 70,000 विदेशी मेडिकल ग्रैजूएट भारत में प्रैक्टिस कर रहे हैं।

जबकि जर्मनी, रूस और चीन मेडिकल एस्पिरेंट्स के संरक्षण का आनंद ले रहे थे, कैरेबियन क्षेत्र और दक्षिण अमेरिका में कॉलेज अध्ययन के इस क्षेत्र के लिए सबसे भरोसेमंद स्थलों में से एक के रूप में उभर रहे हैं।  

अंग्रेजी दक्षिण अमेरिका की आधिकारिक भाषा है और जर्मनी, रूस या चीन के विपरीत, इस क्षेत्र में चिकित्सा की पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्रों के लिए सबसे बड़े फ़ायदे के रूप में काम करती है।

दक्षिण अमेरिका में मेडिकल कॉलेजों की श्रृंखला में, Texila American University (TAU) एक ऐसे संस्थान के रूप में अपनी जड़ें जमाए खड़ा है जो उल्लेखनीय अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन मुहैया कराता है, जहां मौका मिलता है ऐसे छात्रों के साथ सहयोग करने और सीखने का, जो विभिन्न देशों, जातीयता और बहु-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से आते हैं। 

भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम 1956 की धारा 13 (4A) और (4B) द्वारा स्वीकृत, विश्वविद्यालय World Health Organization (WHO) कार्यक्रम में सूचीबद्ध है जो अंग्रेजी में दिया जाता है, और गुयाना कैरिबियन क्षेत्र में एकमात्र अंग्रेजी बोलने वाला देश है। यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि भारत के राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के डाफ्ट रेगूलेशन का यह प्रस्ताव है कि विदेशी मेडिकल ग्रैजूएट्स द्वारा उन विदेशी मेडिकल स्कूल में शिक्षा के माध्यम के रूप में अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल किया होना चाहिए, जहाँ से उन्होंने ग्रैजूएशन किया है।

वैसे भारतीय छात्र TAU में मेडिकल की पढ़ाई में प्रवेश पाने हेतु आवेदन करने के पात्र हैं जिन्होंने अपनी XII कक्षा की बोर्ड परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषयों में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किया हो। 

छात्रों को National Eligibility Cum Entrance Test (स्नातक) या NEET (UG) को पास करना होगा, हालांकि प्रवेश पाने के लिए किसी अन्य प्रवेश परीक्षा में बैठने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

चिकित्सा के क्षेत्र में पढ़ने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में, उन्हें TAU में प्रवेश पाने और अपनी महत्वाकांक्षा को पोषित करने के लिए डोनेशन या कैपिटेशन शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है। Texila सुविधाजनक छात्रावास सुविधाएं प्रदान करता है और "घर का बना" जैसा एहसास से साथ भारतीय भोजन परोसता है। गुयाना अपने रहने की सस्ती लागत के लिए जाना जाता है, जिससे छात्रों को परिसर के बाहर भी उपयुक्त आवास खोजने में मदद मिलती है। 

Texila में मेडिकल की पढ़ाई करने का एक स्पष्ट लाभ यह है कि विश्वविद्यालय छात्रों को Foreign Medical Graduates Examination (FMGE) और United States Medical Licensure Exam (USMLE) दोनों के लिए प्रशिक्षित करता है। जबकि FMGE एक ऐसी परीक्षा है जिसे विदेशी मेडिकल ग्रैजूएट्स को भारत में प्रैक्टिस करने लायक होने के लिए पास करना होता है, USMLE रोगी-केंद्रित माहौल में एक ग्रैजूएट के व्यावहारिक ज्ञान और कौशल का आकलन है। 

Texila American University छात्रों को गुयाना, अमेरिका, या फिलीपींस में क्लिनिकल रोटेशन या क्लिनिकल क्लर्कशिप करने का अवसर प्रदान करता है ताकि अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और विश्व स्तरीय सुविधाओं का उपयोग करने वाले अस्पतालों की विभिन्न विशेषताओं में समृद्ध अनुभव प्राप्त किया जा सके। 

Texila American University एक अत्याधुनिक परिसर में न केवल गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करती है, बल्कि एक चिकित्सा पेशेवर के रूप में आगे के जीवन के लिए मेडिकल ग्रैजूएट्स को भी तैयार करती है।

Texila American University के बारे में

Texila American University (TAU) एक ऐसे संस्थान के रूप में अपनी जड़ें जमाए खड़ा है जो उल्लेखनीय अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन मुहैया कराता है, जहां मौका मिलता है ऐसे छात्रों के साथ सहयोग करने और सीखने का, जो विभिन्न देशों, जातीयता और बहु-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से आते हैं। चिकित्सा के क्षेत्र में पढ़ने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में, उन्हें TAU में प्रवेश पाने और अपनी महत्वाकांक्षा को पोषित करने के लिए डोनेशन या कैपिटेशन शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है। 

फोटो: https://mma.prnewswire.com/media/1652648/Texila_American_University.jpg

Created On :   7 Oct 2021 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story