विदेश से MBBS करने के इच्छुक छात्रों के लिए TAU ने किफायती फीस ढांचे और सरल प्रवेश प्रक्रिया की पेशकश की

TAU offers affordable fee structure and simplified admission process for students looking to pursue MBBS from abroad
विदेश से MBBS करने के इच्छुक छात्रों के लिए TAU ने किफायती फीस ढांचे और सरल प्रवेश प्रक्रिया की पेशकश की
मेडिकल छात्रों के लिए खुशखबरी विदेश से MBBS करने के इच्छुक छात्रों के लिए TAU ने किफायती फीस ढांचे और सरल प्रवेश प्रक्रिया की पेशकश की
हाईलाइट
  • विदेश से MBBS करने के इच्छुक छात्रों के लिए TAU ने किफायती फीस ढांचे और सरल प्रवेश प्रक्रिया की पेशकश की

डिजिटल डेसेक, बेंगलुरू। भारत में मेडिकल के इच्छुक छात्रों के लिए लागत एक बहुत बड़ी समस्या है, चाहे उन्होंने मेडिकल एडमिशन लेने से जुड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए भलीभांति तैयारी की हुई हो। छात्रों को MBBS की पढ़ाई का सपना पूरा करने में मदद के लिए TAU ने कई विकल्प पेश करने की तैयारी की है।

हालाँकि, विदेशी मेडिकल यूनिवर्सिटीज इन छात्रों की उम्मीदों को बरकरार रखे हुए हैं, जिनमें से बहुत से लोग मेडिसिन प्रोग्राम के अपने लक्ष्य पूरे करने के लिए विदेशों का रूख करते हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि 2018 में, Medical Council of India (MCI) ने 3,386 पात्रता प्रमाणपत्र ऐसे छात्रों को जारी किए जो विदेशों में मेडिसिन की पढ़ाई करना चाहते थे।

फीस का किफायती ढांचा, और प्रवेश की सरल प्रक्रिया, ये वे सबसे आकर्षक वजहें हैं जो छात्रों को विदेशी मेडिकल यूनिवर्सिटीज में अध्ययन के लिए प्रेरित करती हैं।

जहां जर्मनी, चीन और रूस, मेडिसिन की पढ़ाई के लिए सबसे लोकप्रिय गंतव्य बने हुए हैं, वहीं दक्षिण अमेरिका और कैरेबियन, यह प्रतिष्ठित डिग्री प्राप्त करने के लिए सबसे लोकप्रिय केंद्रों के रूप में उभर रहे हैं – जिसका एक सबसे बड़ा कारण यह है कि इन क्षेत्रों की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है, जबकि अन्य देशों में वहां की मातृभाषा का प्रभुत्व है।

एक विश्वस्तरीय परिसर में मेडिकल शिक्षा प्रदान करने वाला एक अग्रणी संस्थान, गुयाना की Texila American University (TAU) है, जहां बहुसांस्कृतिक फैकल्टी द्वारा शिक्षा दी जाती है। MCI- से मान्यताप्राप्त मेडिकल यूनिवर्सिटी में अत्याधुनिक लैब और प्रयोगशालाएं हैं जो उन्नत निदान सुविधाएं सीखना संभव बनाती हैं। TAU में पढ़ाई करने का एक सबसे बड़ा फायदा ये है कि यहां अंतर्राष्ट्रीय एक्सपोजर मिलता है क्योंकि यूनिवर्सिटी में दुनिया के 54 देशों के छात्र हैं जिनमें भारत, USA, कनाडा, UK, जमायका, नाइजीरिया, और अन्य अनेक देश शामिल हैं।

फीस का किफायती ढांचा  

छात्र यहां पांच साल का MBBS प्रोग्राम $46,000 (रुपये 36 लाख)* की फीस में पूरा कर सकते हैं। यह अकादमिक उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करने, और शिक्षा में समानता लाने की दिशा में एक सबसे बड़ी पहल है, सुयोग्य छात्रों को TAU 30 लाख तक की स्कॉलरशिप भी प्रदान करता है।

USMLE और FMGE की ट्रेनिंग

तीन स्टेप वाले USMLE (United States Medical Licensing Examination) के लिए 96 प्रतिशत पास रेट के साथ विस्तृत ट्रेनिंग, यह परीक्षा जो कि छात्रों को अमेरिका के अस्पतालों में प्रैक्टिस करने के लिए पास करनी होती है, यह TAU के मेडिकल पाठ्‌यक्रम का एक अभिन्न अंग है। यदि छात्र पहले प्रयास में एक स्टेप क्लीयर कर लेते हैं तो TAU द्वारा $5,000 तक के मुफ्त रिव्यू प्रोग्राम की पेशकश की जाती है।

इसके अलावा, जो भारतीय छात्र, प्रैक्टिस करने के लिए भारत लौटना चाहते हैं, उनको यूनिवर्सिटी में Foreign Medical Graduate Examination (FMGE) के लिए ट्रेनिंग का सुनहरा मौका दिया जाता है।

USA में क्लीनिकल ट्रेनिंग के मौके

TAU में पढ़ाई करने से USA के प्रमुख अस्पतालों में क्लीनिकल रोटेशन के लिए छात्रों की संभावनाएं बढ़ जाती हैं, जिससे एक उन्नत स्वास्थ्यसेवा परिवेश से उनका एक्सपोजर बढ़ता है।

इससे छात्र USA में रेजिडेंसी प्रोग्रामों (मेडिकल स्पेश्यलिटी- PG) के लिए तैयार हो पाते हैं। यूनिवर्सिटी, अमेरिका में पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्रामों के लिए प्लेसमेन्ट सहायता पेश करती है। USA में PG करने वाले छात्रों को अस्पतालों में शिक्षण कार्य द्वारा कम से कम $42,000 का स्टाइपेंड प्रदान किया जाता है।

प्रवेश प्रक्रिया

अभी रजिस्टर करें (Register Now) पर क्लिक करके अपना आवेदन शुरू करें, जिसके बाद यूनिवर्सिटी के एडमिशन अधिकारी द्वारा आपके आवेदन को प्रवेश प्रक्रिया में ले जाया जाएगा। किसी मान्यताप्राप्त बोर्ड से भौतिकी, रसायन और जीवविज्ञान में कम से कम 50% अंकों के साथ कक्षा 12 उत्तीर्ण आवेदक, प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

TAU में मुख्य फायदे

गुयाना, दक्षिणी अमेरिका का एकमात्र अंग्रेजी भाषी देश है जो कैरेबियाई समुदाय का भी भाग है। यहां निजी सुरक्षा और अच्छी जलवायु की विशेषताएं हैं। Texila American University अपने छात्रों को उच्चकोटि की आवास सुविधा और मल्टी-कुज़ीन भोजन उपलब्ध कराती है। लड़कों और लड़कियों के लिए हॉस्टल सुविधाएं, परिसर से पैदल दूरी पर स्थित हैं। कैरेबियन में MBBS की पढ़ाई करने के लिए TAU में निश्चित रूप से सर्वश्रेष्ठ स्कूल मौजूद हैं।

अब मेडिकल कोर्स में दाखिला लेने के लिए भारीभरकम कैपिटेशन फीस की चिंता से छात्र मुक्त हो सकते हैं और Texila American University, गुयाना से अपनी मेडिकल की शिक्षा बिना कर्ज के पूरी कर सकते हैं

*उल्लेखित फीस, इनटेक के आधार पर समय-समय पर बदल सकती है। अन्य सहायक फीस शामिल नहीं हैं।

Texila American University के बारे में

Texila के ग्रेजुएट्‌स ने दुनिया भर में लाइसेंसिंग परीक्षाओं में लगातार टॉप स्कोर हासिल किए हैं जिसका श्रेय उस उच्चकोटि की ट्रेनिंग को जाता है जो हम अपने छात्रों को प्रदान करते हैं। USA में Texila के सम्बद्ध अस्पताल, रोगियों की कुशलतापूर्वक देखभाल के लिए छात्रों को एक बेहतरीन क्लीनिकल एक्सपोजर प्रदान करते हैं। TAU, सुयोग्य छात्रों को अमेरिका के अस्पतालों में रेजिडेंसी प्रोग्राम पूरे करने के मौके प्रदान करता है, जिससे आपके कैरियर के सर्वोत्तम विकल्प खुलते हैं।

  • MCI- से मान्यताप्राप्त मेडिकल यूनिवर्सिटी, जहां अत्याधुनिक सिम्युलेशन लैब और प्रयोगशालाएं हैं जो उन्नत निदान सीखना संभव बनाती हैं
  • TAU सुयोग्य छात्रों को 30 लाख तक की स्कॉलरशिप प्रदान करता है।
  • छात्रों को USA के श्रेष्ठ शिक्षण अस्पतालों में क्लीनिकल ट्रेनिंग का मौका मिलता है।
  • छात्रों को FMGE और USMLE के लिए ट्रेनिंग का सुनहरा मौका मिलता है

फोटो: https://mma.prnewswire.com/media/1676452/Study_MBBS_Abroad.jpg

Newswire

Created On :   10 Nov 2021 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story