दैनिक भास्कर हिंदी: ऐसे बनाएं राजस्थान की स्पेशल डिश, बेसन के गट्टे की सब्जी

May 4th, 2019

डिजिटल डेस्क। बेसन के गट्टे की सब्जी का नाम तो आपने सुना ही होगा, बेसन के गट्टे की सब्जी राजस्थान की एक स्पेशल डिश है यह सिर्फ स्पेशल  ही नहीं बल्कि खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है। आप भले ही राजस्थान में रहते हों या राजस्थान से बाहर आपको ये सब्जी बहुत पसंद आएगी।  इसे बनाने का तरीका थोड़ा अलग है  लेकिन स्वाद के मामले में यह बिल्कुल हटके है। आइये आज खाने के साथ बेसन के गट्टे की सब्जी बनायें। 

सामग्री
गट्टे के लिए एक कप बेसन , आधा कप दही, एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर,  आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर,  आधा छोटा अजवाइन,  आधा छोटा चम्मच नमक,  एक चम्मच तेल। 

ग्रेवी के लिए
एक प्याज (टुकड़ों में कटा हुआ) , एक चौथाई कप टमाटर की प्यूरी,  एक चम्मच अदरक, लहसुन का पेस्ट स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर,  एक चम्मच धनिया पाउडर एक,  छोटा चम्मच हल्दी पाउडर,  आधा छोटा चम्मच जीरा , चुटकीभर हींग,  नमक स्वादानुसार,  तेल जरूरत के अनुसार, सजावट के लिए एक बड़ा चम्मच बारीक कटा हरा धनिया। 

विधि 
1.सबसे पहले एक बड़े बर्तन में बेसन को छान कर इसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, अजवायन और नमक को अच्छे से मिला लें। 

2. इसके बाद बेसन के मिश्रण में तेल और दही को मिलाकर एक नरम आटा गूंद लें।  फिर बेसन के आटे की छोटी-छोटी लोईयां बनाएं, फिर बेलन की मदद से बेलकर लंबा रोल करते हुए, रोल्स तैयार कर लें। 

3. इसके बाद एक बड़े बर्तन में पानी गर्म करें,फिर पानी में उबाल आने पर बेसन के रोल्स को डालकर धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक पका लें। फिर बेसन के रोल्स को चाकू से काटकर चेक करें। अब बेसन के रोल्स को पानी से निकालकर एक प्लेट में रखें और चाकू की मदद से छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर गट्टे बना लें।

4. इसके बाद प्याज, अदरक और लहसुन को एक मिक्सर की मदद से पीसकर पेस्ट बना लें। अब एक कढ़ाही में तेल गर्म करें, फिर उसमें जीरा और हींग डालकर भून लें। फिर कढ़ाही में प्याज,अदरक और लहसुन के पेस्ट को डालकर सुनहरा होने तक भून लें। अब प्याज,अदरक और लहसुन के पेस्ट के भुनने के बाद लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, धनिया पाउडर, नमक डालकर कुछ देर भून लें, फिर टमाटर की प्यूरीडालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।

5.इसके बाद जब मसाला भून जाए यानि तेल ऊपर आने लगे, तो कढ़ाही में बेसन के गट्टे डालकर भून लें। अब बेसन के गट्टे में ग्रेवी बनाने के लिए थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा होने तक धीमी आंच पर पका लें।