comScore

Hockey Champions Trophy : भारत की लगातार दूसरी जीत, अर्जेंटीना को 2-1 से हराया

June 25th, 2018 13:46 IST
Hockey Champions Trophy : भारत की लगातार दूसरी जीत, अर्जेंटीना को 2-1 से हराया

हाईलाइट

  • हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2018 में भारत ने अर्जेंटीना को 2-1 से हरा दिया है।
  • टूर्नामेंट में भारत ने लगातार अपना दूसरा मैच जीता है।
  • भारत के पूर्व कप्तान सरदार सिंह का यह 300वां मैच था।

डिजिटल डेस्क, ब्रेडा। हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2018 में भारत ने अर्जेंटीना को 2-1 से हरा दिया है। टूर्नामेंट में भारत ने लगातार अपना दूसरा मैच जीता है। अर्जेंटीना के खिलाफ इस मैच में भारत की ओर से मनदीप सिंह और हरमनप्रीत सिंह ने गोल दागे। बता दें कि टूर्नामेंट के पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से करारी शिकस्त दी थी। भारत के पूर्व कप्तान सरदार सिंह का यह 300वां मैच था।

बीएच एंड बीसी हॉकी स्टेडियम, ब्रेडा में खेले गए इस मैच में 6वीं रैंक वाली भारतीय टीम ने अपने से बेहतर रैंक वाली अर्जेंटीना (2 रैंक) को अपने शानदार खेल से शिकस्त दी। मैच के पहले क्वार्टर से ही भारत ने अटैकिंग खेल दिखाया। मैच के तीसरे मिनट में भारतीय फॉरवर्ड खिलाड़ी एस.वी सुनील बॉल लेकर आगे बढ़े, लेकिन अर्जेंटीना के डिफेंडर्स ने उन्हें ब्लॉक कर दिया। मैच के 5वें मिनट में भारत को पहला फ्री हिट मिला जिसे बीरेंद्र लाकरा ने लिया। मैच के 11वें मिनट में भारत को पहला चांस मिला जब मंदीप सिंह एक हिट को गोल में तब्दील करने में नाकाम रहे। पहला क्वार्टर गोल रहित रहा।

मैच के दूसरे क्वार्टर में भारतीय टीम ने अटैक के साथ-साथ डिफेंस को मजबूत करते हुए अर्जेंटीना को एक भी अटैक नहीं करने दिया। मैच के 16वें मिनट में भारत को पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह ने शानदार गोल कर भारत को 1-0 से आगे कर दिया। दूसरे क्वार्टर के 27वें मिनट में मंदीप सिंह ने इस लीड को 3-0 कर दिया। हालांकि इसके दो मिनट बाद अर्जेंटीना ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर भारत के बढ़त को 2-1 कर दिया। मैच के तीसरे क्वार्टर में भी भारत ने अटैक जारी रखा और डिफेंस से विपक्षी टीम को भी गोल करने से रोका।

मैच के चौथे क्वार्टर में भारत ने सावधानी से खेलते हुए अपनी बढ़त बरकरार रखी और अर्जेंटीना को हरा दिया। इस जीत के बाद भारत पॉइंट्स टेबल में टॉप पर आ गई है। बता दें कि पाइंट टेबल की टॉप दो टीमें फाइनल्स के लिए क्वालिफाई करेगी। भारत टूर्नामेंट का अगला मैच 27 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा।  

कमेंट करें
9u1vi
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।