दैनिक भास्कर हिंदी: Tokyo Olympics 2020: भारत-पाकिस्तान आमने सामने, होगा जबरदस्त मुकाबला या फिर देखने को मिलेगी दोस्ती की नायाब तस्वीर

August 7th, 2021

हाईलाइट

  • नीरज चोपड़ा क्वॉलिफाइंग लिस्ट में पहले स्थान पर रहे
  • अरशद नदीम फाइनल लिस्ट में तीसरे स्थान पर
  • 2018 के एशियन गेम में नीरज और अरशद ने एक-दूसरे के सम्मान में सिर झुकाया था

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। भाला फेंक (Javelin throw) इवेंट में भारत के नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) और पाकिस्तान के अरशद नदीम (Arshad Nadeem) ने फाइनल में प्रवेश कर लिया हैं।

OLYMPIC_6

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने अपने  पहले ही प्रयास में क्वॉलिफाई के लिए 83.50 मीटर की तय सीमा को पार करते हुए 86.65 मीटर भाला फेंका। नीरज चोपड़ा क्वॉलिफाइंग लिस्ट में पहले स्थान पर रहे। नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) का भारत में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड 88.06 मीटर है।

OLYMPIC_4

पाकिस्तान के अरशद नदीम (Arshad Nadeem) भी टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) के भाला फेंक (Javelin throw) इवेंट में दूसरी कोशिश में क्वॉलिफाई हुए। अरशद नदीम (Arshad Nadeem) 85.16 मीटर दूर भाला फेंक फाइनल लिस्ट में  तीसरे स्थान पर हैं। इससे पहले अरशद और नीरज 2018 के  एशियन गेम (Asian Games) में एक-दूसरे का सामना करते हुए नजर आए थे। 

OLYMPIC_5

अरशद नदीम (Arshad Nadeem) के बारे में कहा जा रहा है कि टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में वो पाकिस्तान की आखिरी उम्मीद हैं। अरशद ग्रुप बी में थे और नीरज ग्रुप ए में। दोनों ग्रुप से कुल मिलाकर 12 खिलाड़ियों ने फाइनल के लिए क्वालिफाई किया है। क्वॉलिफाइंग मुकाबले में नीरज के बाद दूसरे नंबर पर जर्मनी के जोहनस वेटर (Johannes Vetter) (85.64m) और तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के नदीम (85.16) हैं । सात अगस्त को फाइनल मुकाबला होना है। माना जा रहा है कि मुकाबले में कांटे की टक्कर इन्हीं तीनों के बीच है।

OLYMPIC_3

भाला फेंक इवेंट में नीरज और अरशद के टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olumpics 2020) के फाइनल में स्थान पक्का होने के बाद से सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है। सोशल मीडिया पर अरशद और नीरज की एक तस्वीर वायरल हो रही है। यह तस्वीर 2018 के एशियन गेम (Asian Games 2018) की है, जिसमें नीरज और अरशद एक-दूसरे के सम्मान में सिर झुकाए देखे जा सकते है। कहा जा रहा है कि एक बार फिर से सात अगस्त को नीरज और अरशद की ऐसी तस्वीर दिख सकती है।

OLYMPIC_7

2018 की तस्वीर को तब भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा (Sania Mirza) ने ट्वीट कर कहा था, ''खेल भावना आपको बराबरी, आदर और मानवता सिखाती है। हमारे चैंपियन एथलिट से कई लोग इस चीज को सीख सकते हैं।'

Arshad Nadeem to lock horns with Neeraj Chopra in Javelin throw final

पाकिस्तान के पत्रकार शिराज हसन (Shiraj Hasan) ने ट्वीट कर कहा है, ''भाला फेंक प्रतियोगिता में पाकिस्तान के अरशद नदीम का फाइनल में जाना बेहद सुखद अहसास है। अरशद ने पाकिस्तान के लिए मेडल की उम्मीद जिंदा रखी है। यह दिलचस्प होगा कि भारत के नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम सात अगस्त को फाइनल में आमने-सामने होंगे।''

OLYMPIC_9

अरशद ने एशियन गेम्स में कांस्य पदक अपने नाम किया था। नीरज चोपड़ा ने साल 2017 में जनवरी में दक्षिण अफ्रीका में हुई सेंट्रल नॉर्थ ईस्ट मीटिंग एथलेटिक्स चैंपियनशिप में (Central North East Athletics Championship) 87.86 मीटर जैवलिन थ्रो (Javelin Throw) कर 85 मीटर के बेंचमार्क को पार कर टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) के लिए क्वॉलिफाई किया था। इसके बाद कोहनी की चोट के कारण उन्हें सर्जरी भी करानी पड़ी थी। 

OLYMPIC

पिछली बार रियो में हुए ओलंपिक (Rio Olympics 2016) में जर्मनी (Germany) के थॉमस रोहलर (Thomas Röhler) ने 90.30 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण, कीनिया (Kenya) के जूलियस येगो (Julius Yego) ने 88.24 मीटर के साथ रजत और त्रिनिदाद और टोबैगो (Trinidad and Tobago) के केशोरन वाल्कॉट (Keshorn Walcott) ने 85.38 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता था। ऐसे में अगर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) अपना वर्तमान रिकार्ड थ्रो 88.07 मीटर ही दोहरा दें, तो वह टोक्यो में पदक जीत सकते है। 

OLYMPIC_1

हरियाणा के पानीपत में जन्मे 23 साल के नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) अंजू बॉबी जॉर्ज (Anju Boby George) के बाद किसी भी विश्व स्तरीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय एथलीट (Indian Athlete) हैं। उन्होंने पोलैंड (Poland) में साल 2016 में हुई आईएसएसएफ U-20 विश्व चैंपियनशिप (ISSF U-20 World Championship) में यह उपलब्धि हासिल की थी। 

Neeraj Chopra Olympics: Will javelin ace Neeraj Chopra fetch India's first  athletics medal at the Olympics? | Tokyo Olympics News - Times of India

साल 2016 में ही उन्होंने दक्षिण एशियाई खेलों (South Asian Games) में 82.23 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था। इसके बाद साल 2017 में उन्होंने 85.23 मीटर तक जैवलिन थ्रो एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप (Asian Atheletics Championship) में भी स्वर्ण पदक जीता था।

खबरें और भी हैं...