एटीएम से क्लोन एटीएम कार्ड बनाकर 1 लाख 50

1 lakh 50 by making clone atm card from atm
एटीएम से क्लोन एटीएम कार्ड बनाकर 1 लाख 50
धोखाधड़ी एटीएम से क्लोन एटीएम कार्ड बनाकर 1 लाख 50

डिजिटल डेस्क,  नागपुर। गणेशपेठ इलाके के सेवा सदन चौक में वर्धमान अर्बन को-ऑप. बैंक के एटीएम से क्लोन एटीएम कार्ड बनाकर दो आरोपियों ने अलग-अलग समय पर करीब 1 लाख 50 हजार रुपए निकाल लिए। बैंक प्रबंधक मनीष मेहता ने गणेशपेठ थाने में धोखाधड़ी की शिकायत की है। सहायक पुलिस निरीक्षक शिंदे ने धारा 419, 420, 34 के तहत मामला दर्ज किया है। 

जल्द गिरफ्त में होंगे आरोपी
किस खाते से रकम निकाली, इसकी जांच : पुलिस के अनुसार गोदरेज आनंदम् सोसायटी, गणेशपेठ निवासी मनीष मेहता (44) सेवासदन चौक सीए रोड स्थित वर्धमान अर्बन को-ऑप. बैंक में प्रबंधक पद पर कार्यरत हैं। इस बैंक शाखा के बाहर एटीएम मशीन लगी है। इस एटीएम से 17-18 अगस्त के बीच दो अज्ञात आरोपियों ने करीब 1 लाख 50 हजार रुपए निकालने की घटना को अंजाम दिया। आरोपियों की करतूत एटीएम सेंटर के सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है। पुलिस ने आरोपियों का जल्द सुराग मिलने की संभावना जताई है। बैंक के हिसाब की जांच में एटीएम मशीन में एटीएम कार्ड का उपयोग कर 1.50 लाख ट्रांजेक्शन किए जाने की बात सामने आई  है। यह रकम किस खाते से निकाली गई इसकी पुलिस जांच कर रही है। 

एटीएम क्लोन या डुप्लीकेट क्या है ?
एटीएम स्किमिंग एक डिवाइस जिसे स्कीमेर कहते हैं। इसी डिवाइस का इस्तेमाल कर चोर हमारे एटीएम कार्ड की जरूरी जानकारी कॉपी कर लेता है और हमें पता भी नहीं चलता। इस डिवाइस को एटीएम मशीन में कार्ड इंटर करने की जगह पर फिट कर दिया जाता है और जैसे ही हम अपना कार्ड पैसे निकलने के लिए मशीन में डालते हैं कार्ड की सारी जानकारी इसमें स्टोर हो जाती है। यह डिवाइस इतनी छोटी  होती है कि, आप इसे देख नहीं पाते। हिडन कैमरे की मदद से चोर आपका एटीएम पिन भी हासिल कर लेता है। एटीएम कार्ड की जानकारी जुटाकर अब बारी आती है, एटीएम का क्लोन या डुप्लीकेट कार्ड बनाने की, जिसे यह लोग बड़ी आसानी से कर लेते हैं।

यह सावधानी बरतें 
एटीएम स्किमिंग को थोड़ी सी सावधानी से रोका जा सकता है। एटीएम का इस्तेमाल करते समय इन बातों का हमेशा ध्यान रखें जैसे- अपना एटीएम पिन मशीन में टाइप करते समय हमेशा उसे अपने हाथ से ढंक लें, ताकि स्पाई कैमरा उसे कैद न कर सके। सुनसान इलाके में स्थित एटीएम पर पैसे निकालने से बचें, क्योंिक अक्सर ऐसे ही एटीएम को स्कीमेर अपना शिकार बनाते हैं। बैंक से मैसेज आते ही तुरंत बैंक से संपर्क करें, यदि आपके पैसे न निकले हों। मशीन में कार्ड इन्सर्ट करने की जगह पर यदि आपको कुछ अजीब लगे तो उस मशीन का उपयोग न करें।
 

Created On :   3 Sep 2021 6:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story