10 th और 12 th की एग्जाम ऑफलाइन ही होगी ,नोटिफिकेशन जारी

10 th and 12 th exam will be offline, notification released
10 th और 12 th की एग्जाम ऑफलाइन ही होगी ,नोटिफिकेशन जारी
10 th और 12 th की एग्जाम ऑफलाइन ही होगी ,नोटिफिकेशन जारी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य में दसवीं व बारहवीं की परीक्षा ऑफलाइन यानी लिखित परीक्षा ही होगी।   कोरोना के मद्देनजर छात्रों को परीक्षा के लिए आधा घंटा अधिक समय दिया जाएगा। राज्य की स्कूली शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड ने शनिवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय में पत्रकारों से बातचीत में गायकवाड ने कहा कि परीक्षा तय समय पर ही होगी। 

गौरतलब है कि इस साल दसवीं की परीक्षा 29 अप्रैल से 20 मई और 12वीं की परीक्षा 23 अप्रैल से 21 मई 2021 के दौरान होने वाली है।गायकवाड ने कहा कि लिखित परीक्षा के लिए समय बढ़ाने का फैसला लिया गया है। सुबह 11 बजे शुरु होने वाली परीक्षा अब साढ़े 10 बजे शुरु होगी। लिखित परीक्षा उसी स्कूल-कालेज में होगी जहां छात्र पढ़ रहे हैं। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर परीक्षा को लेकर लोगों में उत्सुकता थी। परीक्षा के ऑनलाईन अथवा ऑफ लाईन होने को लेकर भ्रम की स्थति पैदा हो रही है। पर स्कूली शिक्षामंत्री ने एक बार फिर साफ कर दिया है कि 10वीं व 12 वीं की परीक्षा ऑनलाईन नहीं होगी। उन्होंने कहा कि राज्य की भौगोलिक स्थति के कारण कई इलाकों में नेटवर्क की समस्या रहती है। गायकवाड ने कहा कि अपवादात्मक परिस्थिति में कक्ष की कमी पड़ने पर समीप के स्कूल-कालेज में छात्रों को परीक्षा के लिए बैठाया जा सकेगा।  

परीक्षा के लिए मिलेगा अधिक समय
कोरोना के चलते इस साल अधिकांश समय स्कूल बंद ही रहे ऐसे में छात्रों के लिखने की आदत छूट गई है। इस लिए इस बार परीक्षा में कॉपी लिखने के लिए समय बढ़ाया गया है। हर साल 80 अंक वाली लिखित परीक्षा के लिए 3 घंटे का समय मिलता था। जिसे इस बार बढ़ा कर साढे तीन घंटे कर दिया गया है। जबकि 40 व 50 अंक वाले परीक्षा के लिए 15 मिनट अधिक समय दिया जाएगा। विकलांग छात्रों के लिए हर एक घंटे पर 20 मिनट अधिक समय दिया जाएगा। 

प्रैक्टिकल परीक्षा की बजाय गृहपाठ 
दसवीं के प्रैक्टिकल परीक्षा की बजाय गृहपाठ पद्धति से परीक्षा होगी। यानी एसाईनमेंट पूरा कर जमा करना होगा। दसवीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 21 मई से 10 जून और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 22 मई से 10 जून के दौरान होगी। 12वीं विज्ञान के छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा कम कर दी गई है। इस बार पांच या 6 प्रैक्टिकल परीक्षा ही ली जाएगी। यह जानकारी स्कूली शिक्षामंत्री गायकवाड ने दी है। कला, कामर्स व व्यवसायिक पाठ्यक्रम वाले छात्रों को लिखित परीक्षा के 15 दिनों बाद एसाइनमेंट सबमिट करना होगा। गायकवाड ने कहा कि लॉकडाउन, कंटेनमेंट जोन, कर्फ्यू की स्थिति में प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 15 दिनों की अवधि बढ़ाई जा सकेगी।  

जून में होगा विशेष परीक्षा का आयोजन
स्कूली शिक्षामंत्री ने कहा कि यदि परीक्षा के दौरान कोई परीक्षार्थी कोरोना संक्रमित हो गया, उसमें कोरोना के लक्षण दिखाई दिए अथवा उसके इलाके में लॉकडाउन लग गया तो ऐसी स्थिति में परीक्षा देने में असमर्थ रहने पर उस छात्र के लिए आगामी जून माह में विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी। पूरक परीक्षा भी जुलाई-अगस्त में आयोजित होगी। 
 

Created On :   20 March 2021 1:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story