comScore

मुंबई: स्कूल में बताए सेफ्टी टिप्स की मदद से इस बच्ची ने बचाई कई लोगों की जान

August 22nd, 2018 19:07 IST
मुंबई: स्कूल में बताए सेफ्टी टिप्स की मदद से इस बच्ची ने बचाई कई लोगों की जान

हाईलाइट

  • क्रिस्टल टावर में लगी आग।
  • 10 साल की बच्ची ने बचाई लोगों की जान।
  • स्कूल में दिए फायर फाईटर टिप्स का किया इस्तेमाल।

डिजिटल डेस्क, मुंबई।मुंबई के परेल इलाके में स्थित क्रिस्टल टावर की 12वीं मंजिल पर आज सुबह अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया। इस घटना में चार लोगों की मौत हो गई जबकि 16 लोग घायल हुए हैं। इस घटना में एक 10 साल की बहादुर बच्ची की सूझबूझ ने कई लोगों की जान बचा दी। बच्ची ने स्कूल में सिखाए गए फायर सेफ्टी टिप्स की मदद से अपने परिवार और पड़ोसियों की जान बचाई। बच्ची का नाम जेन बताया जा रहा है, जिसकी उम्र 10 साल है। दरअसल जेन ने अपने परिवार और पड़ोसियों को बचाने के लिए उन्हें न घबराने और सांस लेने के लिए गीले रूमाल का उपयोग करने को कहा।

ऐसे बचाई बच्ची ने 13 लोगों की जान 

घटना के बाद जब मीडिया ने बच्ची से बात की तो बच्ची ने बताया कि 'मैं सभी को गैलरी में ले गई और मैंने उन्हें अपना एयर प्यूरीफायर इस्तेमाल करने को कहा। उसके बाद मुंह पर गिला रूमाल रख उन लोगों ने एयर प्यूरीफायर के सामने मुंह रखा और सामान्य रूप से सांस ली। सभी ने मेरी बात मानते हुए वैसा ही किया। जब फायर फाईटर्स ने हमें फोन कर नीचे आने के लिए कहा तो मैंने फोन लिया और कहा कि हम नीचे नहीं आ सकते क्योंकि यह बहुत घबराहट पैदा करेगा और हम सामान्य रूप से सांस नहीं ले पाएंगे'।

बता दें कि मुंबई के परेल इलाके में हिंदमाता सिनेमा के पास क्रिस्टल टावर की 16 वीं मंजिल पर अचानक आग लग गई। इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 20 गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। जानकारी के मुताबिक आग लगने के पीछे का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। आग 16वीं मंजिल पर लगी और धीरे-धीरे 12 वीं मंजिल तक पहुंच गई। 

कमेंट करें
2HbNM