महाराष्ट्र में 100 आईएएस पद खाली

100 IAS posts vacant in Maharashtra
महाराष्ट्र में 100 आईएएस पद खाली
महाराष्ट्र में 100 आईएएस पद खाली

डिजिटल डेस्क, नागपुर। देश आईएएस अफसरों की कमी से तो जूझ ही रहा है, लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि सरकार के पास ही आईएएस अफसरों की देश में अधिकृत संख्या की सहीं जानकारी नहीं है। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह के मुताबिक देश में वर्तमान में आईएएस की अधिकृत संख्या 6715 है जिनमें से 5205 पदों पर ही अधिकारी तैनात है। 

आईएएस अधिकारियों की संख्या के आंकडों के आधार पर देश के सभी राज्यों में अफसरों की जितनी प्राधिकृत संख्या होनी चाहिए उतनी संख्या में उनकी तैनाती नहीं है। महाराष्ट्र की बात करें तो यहां आईएएस अधिकारियों की प्राधिकृत पद 415 है, लेकिन वर्तमान में यहां 315 अधिकारी ही तैनात है। यहीं हाल आईपीएस अधिकारियों का भी है। इनके भी देशभर में 900 से अधिक पद खाली है। महाराष्ट्र में आईपीएस अधिकारियों की कुल प्राधिकृत संख्या 317 है, लेकिन तैनात 259 ही है।

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन पर  राज्यसभा की विभागीय समिति इसके अलग आंकडे बता रही है, वहीं संबंधित मंत्रालय के राज्यमंत्री अलग आंकडे दे रहे हैं।
लोकसभा में बुधवार को एक सवाल के लिखित जवाब में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय में राज्यमंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह ने बताया कि देश में आईएएस अधिकारियों की प्राधिकृत संख्या 6715 है। जबकि गत साल मार्च में राज्यसभा की विभागीय समिति ने अपनी रिपोर्ट में आईएएस अधिकारियों की कुल अधिकृत संख्या 6999 बताई थी। इस पर गौर करें तो सरकार के ही आंकडों में अंतर दिख रहा है। 

आंकडों के हिसाब से आईएएस पदों की संख्या में 284 की कमी दिख रही है। जबकि दोनों के मुताबिक देशभर में आईएएस अधिकारियों के तैनाती आंकडा (5205) समान है। राज्यमंत्री द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्तमान में आईएएस के कुल 1510 पद खाली पड़े है। गौरतलब है कि कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन पर राज्यसभा की विभागीय समिति ने गत साल सरकार को लताड़ लगाते हुए वर्षों से खाली पड़े 1494 आईएएस अधिकारियों के पदों को भरने के निर्देश दिए थे।

Created On :   12 March 2021 6:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story