दैनिक भास्कर हिंदी: एमएचसीईटी में नागपुर के चार विद्यार्थी चमके, 100 परसेंटाइल

November 30th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  राज्य सीईटी सेल ने एमएचसीईटी परीक्षा के नतीजे जारी किए। शहर के चार विद्यार्थियों ने 100 परसेंटाईल प्राप्त करके स्टेट टॉपर्स में अपनी जगह बनाई है। प्रसाद कुकड़े ने फिजिक्स-केमेस्ट्री-बायोलॉजी (पीसीएम) समूह में 100 परसेंटाइल प्राप्त करके अपनी उत्कृष्टता का परिचय दिया। उन्हें राज्य में 14वां स्थान प्राप्त हुआ है। इसी तरह फिजिक्स-केमेस्ट्री-बायाे (पीसीबी) समूह से  छात्रा जाह्नवी दिलीप चाफले ने  राज्य में 7वां स्थान प्राप्त किया। उनके बाद स्मिथ आनंद वालके और आर्या चाती ने भी क्रमश: 8वां और 9वां स्थान प्राप्त किया है।

प्रसाद, जाह्नवी, स्मिथ अौर आर्या रहे बेस्ट परफॉर्मर, स्टेट टॉपर्स में जगह बनाई 
70% ही हो पाए उपस्थित : इस वर्ष नागपुर से  53 हजार 504 विद्यार्थियों ने यह परीक्षा दी थी। 27 हजार 183 विद्यार्थियों ने फिजिक्स-केमेस्ट्री-मैथ्स (पीसीएम) और 26 हजार 321 विद्यार्थियों ने फिजिक्स-केमेस्ट्री-बायोलॉजी (पीसीएम) समूह की परीक्षा दी थी। इस बार कोरोना संकमण के कारण यह परीक्षा करीब 6 माह की देरी से हुई। अब सीईटी के नतीजे जाने के बाद अब इंजीनियरिंग, फार्मेसी और अन्य व्यावसायिक अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। इस बार 1 से 18 अक्टूबर के बीच यह परीक्षा हुई थी।  नागपुर से पंजीयन कराने वाले विद्यार्थियों में से  करीब 70 % विद्यार्थियों की ही उपस्थिति रही, जबकि पिछले वर्ष करीब 80% विद्यार्थियों ने यह परीक्षा दी थी। 

इंजीनियरिंग में उच्च मुकाम की मंशा 
टॉपर छात्र प्रसाद ने भास्कर से बातचीत में बताया कि उसने कक्षा 12वीं में 95.69 % और जेईई एडवांस में ऑल इंडिया रैंक 2038 प्राप्त किया है। उन्होंने आईआईटी भुवनेश्वर में प्रवेश ले लिया है, आगे इंजीनियरिंग के क्षेत्र में ऊंचे पद पर पहुंचने की मंशा है। उन्होंने सफलता का श्रेय अपनी माता सोनाली कुकड़े, अपनी नानी, कॉलेज और कोचिंग के शिक्षकों को दिया है।