महाराष्ट्र : 10वीं बोर्ड एग्जाम के प्रैक्टिकल की डेट जारी, 11 फरवरी से ओरल

10th class board exam practical date 2019 with oral exam from 11th february
महाराष्ट्र : 10वीं बोर्ड एग्जाम के प्रैक्टिकल की डेट जारी, 11 फरवरी से ओरल
महाराष्ट्र : 10वीं बोर्ड एग्जाम के प्रैक्टिकल की डेट जारी, 11 फरवरी से ओरल

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक शिक्षा मंडल  ने 10वीं बोर्ड एग्जाम के मद्देनजर नए और पुराने पाठ्यक्रम के नियमित विद्यार्थियों को पुनर्परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा का विस्तृत का टाइमटेबल जारी कर दिया है। इस बार की प्रैक्टिकल, श्रेणी व ओरल परीक्षा 11 से 28 फरवरी के बीच होगी। इसमें दिव्यांग नियमित परीक्षार्थियों के कार्यानुभव विषय की लिखित व प्रैक्टिकल परीक्षा 25 मार्च से 3 अप्रैल के बीच होगी। दिव्यांग पुनर्परीक्षार्थियों की कार्यानुभव विषय की लिखित व प्रैक्टिकल परीक्षा 25 मार्च से 16 अप्रैल के बीच होगी। आऊट ऑफ टर्न विद्यार्थियों की परीक्षा 23 से 25 मार्च को होगी। बता दें कि, 10वीं बोर्ड की परीक्षा  1 मार्च से शुरू होगी, अंतिम पेपर 22 मार्च को होगा । बोर्ड के अध्यक्ष  रविकांत देशपांड़े ने बताया कि, बोर्ड परीक्षाओं में इस बार माध्यमिक परीक्षा के 1 लाख 70,000 हज़ार 475 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।  इस बार परीक्षा के प्रारूप में भी बदलाव हुआ है।

स्टूडेंट्स को देना होगा इन बातों का ध्यान 

  • विद्यार्थियों को  रोल नंबर 15 जनवरी  के बाद जारी किए जाएंगे। परीक्षार्थी सैम्पल प्रश्नपत्र  और वीडियो www.ebalbharti.in पर देख सकते हैं, लेकिन दूसरी बार परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों के लिए प्रारूप में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
  • 10वीं बोर्ड परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए गणित और अंगरेजी विषय में ए,बी,सी,डी पेपर सेट लाए गए थे, लेकिन इस बार पाठ्यक्रम बदले जाने से दोनों विषयों के लिए एक ही कृतिपत्रिका होगी। 
  • इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में क्रीड़ा, चित्रकला के अंक नहीं दिए जाएंगे। ऐसे में भाषा विषय का पेपर 100 अंक का होगा। 

अमरावती यूनिवर्सिटी के कुलगुरु एक माह संभालेंगे नागपुर यूनिवर्सिटी का प्रभार
अमरावती के संत गाडगेबाबा विश्वविद्यालय के कुलगुरु डॉ. मुरलीधर चांदेकर ने एक माह के लिए राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के कुलगुरु पद का प्रभार संभाल लिया है। नागपुर यूनिवर्सिटी कुलगुरु डॉ. सिद्धार्थविनायक काणे एक माह के लिए निजी काम के चलते अवकाश पर गए हैं। ऐसे में डाॅ. चांदेकर एक माह के लिए दोनों विश्वविद्यालयों की जिम्मेदारी संभालेंगे, लेकिन इस बार डॉ. चांदेकर के प्रभार संभालने से नागपुर  यूनिवर्सिटी में एक नई चर्चा गर्म हो गई है। अब तक जारी प्रथा के अनुसार कुलगुरु डॉ. काणे अवकाश पर जाते थे तो  उनका प्रभार प्र-कुलगुरु डॉ. येवले को सौंपा जाता था, लेकिन इस बार डॉ. येवले को प्रभार न सौंपकर डॉ. चांदेकर को दोनों विश्वविद्यालयों की जिम्मेदारी दी गई है। ऐसे में यूनिवर्सिटी में नए समीकरण तैयार हो रहे हैं, ऐसी अधिकारी-कर्मचारी वर्ग में चर्चा है। 

Created On :   6 Dec 2018 9:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story