दैनिक भास्कर हिंदी: तमिलनाडु की एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लगी, 16 लोगों की मौत, 33 घायल

February 12th, 2021

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु के विरुधुनगर में शुक्रवार को एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। इस हादसे में 16 लोगों की मौत हो गई जबकि 33लोग घायल बताए जा रहे हैं। यह घटना तब हुई जब आतिशबाजी बनाने के लिए कुछ रसायनों को मिलाया जा रहा था। अचनकुलम गांव में फैक्ट्री में आग लगने की जानकारी मिलने के बाद फायर फाइटिंग यूनिटों को घटनास्थल पर भेजा गया। 

इस घटना को लेकर प्रधानमंत्री मोदी समेत अन्य लोगों ने दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री ने कहा- 'तमिलनाडु के विरुधुनगर में स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में लगी आग की घटना दुखद है। दुःख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। उम्मीद करता हूं कि जो भी घायल हुए हैं वे जल्दी ही ठीक हो जाएंगे। इस घटना से प्रभावित हुए लोगों की मदद के लिए प्रशासन काम कर रहा है।

इस घटना में मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2 लाख रूपए और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रूपए दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने ट्वीट में लिखा 'तमिलनाडु के विरुधुनगर में आग लगने की घटना में जान गंवाने वालों के आश्रितों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) से 2-2 लाख रुपए की मदद देने के लिए मंजूरी दे दी गई है। जो लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं उन्हें 50-50 हजार रूपए की मदद दी जाएगी। वहीं, तमिलनाडु सरकार ने भी मृतकों के परिवारों को 3-3 लाख और गंभीर घायलों को 1-1 लाख रुपए की मदद देने की बात कही है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा, 'तमिलनाडु के विरुधुनगर की पटाखा फैक्ट्री में लगी आग के पीड़ितों के साथ दिली संवेदनाएं हैं। जो लोग अभी अंदर फंसे हुए हैं उनके बारे में सोचने से भी दिल दहल जाता है। मैं राज्य सरकार से पीड़ितों को तत्काल बचाव, सहायता और राहत प्रदान करने की अपील करता हूं।