कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध होंगे 1200 अतिरिक्त बेड : गडकरी

1200 extra beds to be available for Kovid patients: Gadkari
कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध होंगे 1200 अतिरिक्त बेड : गडकरी
कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध होंगे 1200 अतिरिक्त बेड : गडकरी

डिजिटल डेस्क,नागपुर।   शहर में कोविड मरीजों के उपचार में हो रही असुविधा को देखते हुए केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने 1200 अतिरिक्त बेड उपलब्ध कराने के मनपा व एम्स को निर्देश दिए। गडकरी के आदेश पर मेयो में 100, मेडिकल में 100, एम्स में 500 और मनपा अस्पतालों में 300 व अन्य 200 अन्य बेड की तत्काल अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी। ऑक्सीजन और वेंटिलेटर के अभाव में मरीज दम तोड़ रहे हैं। उन्हें बचाने के लिए गडकरी ने 5 हजार ऑक्सीजन सिलेंडर तथा 2 हजार वेंटिलेटर की व्यवस्था की है।

 जल्द ही सिलेंडर और वेंटिलेटर नागपुर में उपलब्ध होने की जानकारी मिली है। गडकरी ने बुलाई बैठक में मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी., महापौर दयाशंकर तिवारी, विधायक प्रवीण दटके, एम्स के डॉ. श्रीगिरिवार, मैत्री परिवार के चंदू पेंडके उपस्थित थे। एम्स में 500 बेड ऑक्सीजन, वेंटिलेटर उपलब्ध कराने के गडकरी ने निर्देश दिए। मनपा ने बेड और अन्य सामग्री एम्स को देने की तैयारी दिखाई। युद्ध स्तर पर बेड बढ़ाने के गडकरी प्रयास कर रहे हैं। जो सुविधा चाहिए उपलब्ध की जाएगी, लेकिन मरीजों को उपचार मिलना चाहिए, यह भूमिका गडकरी ने ली है। मेयो, मेडिकल तथा मनपा से आपने ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तत्काल कार्रवाई करने के लिए कहा। इस दिशा में गडकरी ने स्वयं पहल करते हुए प्लांट के संबंध में विशेषज्ञों से चर्चा कर रास्ता निकालने का प्रयास किया। 

निजी अस्पतालों को बेड बढ़ाने की अनुमति दें
गडकरी ने निजी अस्पतालों को बेड बढ़ाने की अनुमति देने के निर्देश देकर उन्हें बेड बढ़ाने का आह्वान करने की सूचना दी। मनपा के ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता बढ़ाने की दृष्टि से आवश्यक संभावना तलाशने का सुझाव भी दिया। आयनॉक्स कंपनी 85 प्रतिशत ऑक्सीजन तैयार कर रही है। फिलहाल नागपुर में सप्लाई की जा रही है। मनपा की जमीन पर कोई एजेंसी प्लांट लगा सकती है क्या, इस दिशा में गडकरी ने प्रयास शुरू किए हैं। रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराने वर्धा स्थित क्षीरसागर की कंपनी को गडकरी ने औषधि उत्पादन क्षमता बढ़ाकर दी है। शनिवार से फैक्टरी में रेमडेसिविर का उत्पादन शुरू होने की संभावना जताई गई है। 
 

Created On :   17 April 2021 12:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story