दैनिक भास्कर हिंदी: अपने गृह जिले पर मेहरबान पंकजा मुंडे, 21 ग्राम पंचायतों को दी अपने कार्यालय बनाने की मंजूरी 

August 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। ग्रामीण विकास मंत्री पंकजा मुंडे राज्य सरकार की बालासाहब ठाकरे स्मृति मातोश्री ग्राम पंचायत योजना में अपने गृह जिले बीड़ पर मेहरबान नजर आ रही हैं। सरकार ने राज्य की एक हजार से कम जनसंख्या वाले 54 ग्राम पंचायतों को कार्यालय के लिए खुद की स्वतंत्र इमारत बनाने को मंजूरी दी है। इनमें से अकेले पंकजा मुंडे के गृह जिले बीड़ की 21 ग्राम पंचायतों को स्वीकृति प्रदान की गई है।

सरकार ने बालासाहब ठाकरे स्मृति मातोश्री ग्राम पंचायत योजना के तहत ग्राम पंचायतों को कार्यालय के लिए इमारत के निर्माण कार्य को मंजूरी प्रदान की है। इस संबंध में सरकार के ग्रामीण विकास विभाग ने शासनादेश जारी किया है। इसके अनुसार जिला परिषद के माध्यम से इमारत के निर्माण कार्य की 90 प्रतिशत निधि उपलब्ध कराई जाएगी, जबकि 10 प्रतिशत राशि ग्राम पंचायतों को जुटाना होगी। सरकार ने कहा है कि ग्राम पंचायतों को कार्यालय की इमारत के निर्माण कार्य के लिए ग्रामसभा में प्रस्ताव मंजूर कराना होगा। साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि ग्राम पंचायत इमारत के निर्माण कार्य के मूल्य की 10 प्रतिशत राशि भरने के लिए तैयार है।

इन ग्राम पंचायतों को मिली स्वीकृति
सरकार ने नागपुर के पारशिवनी तहसील की कान्हादेवी (टेकाडी) ग्राम पंचायत, अकोला की चांगेफल कपिलेश्वर, अमरावती के धारणी तहसील की काटकूम, दर्यापूर तहसील की पिंपलखुटा, अहमदनगर के शेवगांव तहसील की शेकटे और नागलवाडी, औरंगाबाद के कन्नड तहसील की लंगडा तांडा, नांदेड़ के कंधार तहसील की चौकी धर्मापुरी और पातालगंगा, हिंगोली के औंढा नागनाथ तहसील की नांदखेडा, चिमेगांव, काठोडा, वगरवाडी तांडा, बेरुला, जालना के बदनापुर तहसील की गोकुकलवाडी, परभणी की वडगांव तर्फे पेडगांव, शिर्शी, जिंतूर तहसील के सोन्ना ग्राम पंचायत को इमारत बनाने की मंजूरी दी है। जबकि बीड़ की अंबाजोगाई तहसील की सौंदाना, अंबलटेक, हिवराखुर्द, वालेवाडी, श्रीपतवाडी, नवाबवाडी-घोलपवाडी, कोपरा, दरडवाडी, बीड़ तहसील की रुद्रापुर, लक्ष्मी आईतांडा, अंतरवणपिंप्री तांडा, तांदलवाडी हवेली, पाटेगांव, धावज्या की वाडी, बन्हाणपुर, सुरडीथोट, गौलवाडी, आष्टी तहसील की लमानतांडा, सुंबेवाडी और धनगरवाडी ग्राम पंचायत को इमारत बनाने के लिए स्वीकृति दी गई है।