RTE एडमिशन में बड़ा बदलाव, आरक्षित प्रवर्ग के लिए आय सीमा समाप्त

25 percent seats are reserved in private schools for economically weaker section students
RTE एडमिशन में बड़ा बदलाव, आरक्षित प्रवर्ग के लिए आय सीमा समाप्त
RTE एडमिशन में बड़ा बदलाव, आरक्षित प्रवर्ग के लिए आय सीमा समाप्त

डिजिटल डेस्क,नागपुर। शिक्षा का अधिकार (RTE ) अधिनियम के तहत आर्थिक रूप से दुर्बल तबके के विद्यार्थियों के लिए निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखी जाती हैं। आगामी शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए नागपुर के 692 स्कूलों की 25 प्रतिशत सीटों पर RTE  प्रवेश होने हैं, लेकिन इस बार इसमें एक बड़ा बदलाव किया गया है। राज्य सरकार ने RTE प्रवेश के लिए वीजेएनटी, ओबीसी, एसबीसी, एचआईवी पीड़ित श्रेणी के विद्यार्थियों के पालकों की आय मर्यादा समाप्त कर दी है। केवल ओपन प्रवर्ग के लिए आय सीमा 1 लाख रुपए रखी गई है।  ऐसे में आरक्षित प्रवर्ग के पालक की आय चाहे 10 हजार रुपए प्रति वर्ष हो या 10 लाख रुपए, वे RTE  के तहत आवेदन कर सकते हैं। 

शिक्षा विभाग की त्यौरियां चढ़ीं
सरकार के इस निर्णय से शिक्षा विभाग के अधिकारियों की त्यौरियां चढ़ गई हैं। नागपुर शहर में पहले ही कई फर्जी RTE प्रवेश के मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें धनाढ्य परिवार के विद्यार्थी भी RTE श्रेणी में प्रवेश ले चुके हैं। ऐसे में अब आय की मर्यादा हटने के बाद आरक्षित प्रवर्ग के धनाढ्य परिवार के बच्चे भी RTE  में प्रवेश के लिए आवेदन करेंगे, तो उनके आवेदन भी मान्य ठहराए जाएंगे। राज्य सरकार ने इस निर्देश के साथ ऐसा कोई नियम नहीं बनाया है, जिससे संपन्न परिवार के विद्यार्थियों के आवेदन न हो सकें। अब शिक्षा विभाग के अधिकारियों को उम्मीद है कि लोग "गुड विल" दिखाते हुए इस प्रवेश प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लेंगे। केवल वही लोग आवेदन करेंगे, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। 

मुख्यालय से निर्देश का इंतजार
हर साल दिसंबर माह के प्रारंभ में शिक्षा विभाग इस प्रवेश प्रक्रिया की घोषणा कर दिसंबर के आखरी सप्ताह या फिर जनवरी के पहले सप्ताह में प्रवेश शुरू करता था। इस साल दिसंबर माह बीतने को है और शिक्षा विभाग में RTE प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने को लेकर कोई तैयारियां शुरू नहीं की है। जिला शिक्षा अधिकारी चिंतामण वंजारी के अनुसार उनके कार्यालय को इस दिशा में अब तक कोई निर्देश पुणे मुख्यालय से नहीं आए हैं। ऐसे में फिलहाल प्रवेश प्रक्रिया कब शुरू होगी, यह स्पष्ट नहीं है। प्रवेश प्रक्रिया के पूर्व शिक्षा विभाग ने सभी जिलाें के शिक्षा विभाग के RTE से जुड़े कर्मचारियों का प्रशिक्षण लिया है, जिसमें उन्हें RTE  की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के बारे में सूचनाएं दी गई थीं। शिक्षा विभाग के आंकलन के अनुसार नागपुर जिले के कुल 692 स्कूलों में प्रवेश होंगे। इस लिस्ट  में 30 नए स्कूल जुड़े हैं। 
 

Created On :   25 Dec 2018 8:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story