दैनिक भास्कर हिंदी: लॉकडाउन उल्लंघन मामले में महाराष्ट्र भर में 27 हजार एफआईआर

April 9th, 2020

डिजिटल डेस्क, मुंबई। लॉकडाउन के दौरान आदेश का उल्लंघन करने के मामले में राज्यभर में 27000 से ज्यादा एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। कर्फ्यू तोड़ने वालों के मामले में नागपुर चौथे नंबर पर है और यहां पुलिस ने कुल 1999 मामले दर्ज किए हैं।  इस दौरान पुलिस ने राज्य भर में करीब साढे़ 12 हजार वाहन जब्त किए हैं साथ ही 95 लाख रुपए से ज्यादा जुर्माना भी वसूला है। गृह विभाग ने पुलिस को निर्देश दिए हैं कि बार-बार लॉक डाउन तोड़ने वालों के खिलाफ ज्यादा सख्ती बरती जाए। गृहविभाग द्वारा मिले आंकड़ों के मुताबिक बुधवार तक राज्य में कर्फ्यु का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत कुल 27432 मामले दर्ज किए हैं। इस दौरान आदेश की अवहेलना कर सड़कों पर निकले लोगों के 12420 वाहन भी जब्त किए गए साथ ही आरोपियों से 95 लाख 56 हजार रुपए जुर्माना  भी वसूला गया। राज्य के गृह विभाग ने आदेश दिया है बार-बार कफ्यू का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस और भी कठोर कार्रवाई करे।

नागपुर भी पीछे नहीं
कर्फ्यु  के आदेश के उल्लंघन के मामले में नागपुर शहर भी राज्य के टॉप फाइव जिलों में शामिल है। राज्य के गृह विभाग के अनुसार, दर्ज किए एक कुल मामलों में पुणे शहर पहले नंबर पर हैं जहां 3255 मामले दर्ज किए गए। दूसरे नंबर पर सोलापुर शहर हैं जहां 2594 मामले और तीसरे नंबर पर अहमदनगर में 2449 मामले तथा चौथे नंबर पर नागपुर शहर है जहां 1999 मामले दर्ज किए गए हैं। पिंपरी-चिंचवड में 1933 एफआईआर दर्ज हुई है।

तब्लीगी जमात पर 15 एफआईआर
निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के मरकज मे शामिल होकर राज्य में लौटे लोगों के खिलाफ कुल 15 एफआईआर दर्ज की गई है । इसके अलावा घर में  क्वांरटाइन के आदेश का उल्लंघन करने वाले 483 लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है। राज्य में पुलिस कर्मियों पर हमले के 60 मामलों में 161 आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई की है। राज्य में दिन-रात लोगों से कर्फ्यू का पालन कराने की कोशिश कर रहे पुलिस वालों में से दो कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। 

घर पर शराब डिलीवरी के चक्कर में लगा चूना
कर्फ्यू के दौरान शराब घर पर मंगाने गाने की कोशिश में एक 33 वर्षीय महिला ठगी का शिकार हो गई। दरअसल ब्लड कैंसर से जूझ रही महिला को असहनीय दर्द होता है इसलिए सोने से पहले वह थोड़ी वाइन पीती है। फिलहाल लॉक डाउन के चलते शराब की सभी दुकानें बंद है जिससे महिला को बेहद परेशानी हो रही थी। इसीलिए महिला ने घर पर शराब मंगाने की कोशिश की लेकिन ठग ने उसे 60 हजार का चूना लगा दिया।

गांवदेवी इलाके में रहने वाली महिला ने पुलिस में दर्ज कराई गई अपनी शिकायत में बताया है कि उसने अपने दोस्तों से इस बारे में बात की थी और एक दोस्त ने ही उसे आरोपी का नंबर दिया था। फोन के जरिए संपर्क करने पर आरोपी ने घर तक शराब पहुंचाने का वादा किया और भुगतान के लिए महिला से क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी और ओटीपी मांगी।

आरोपी ने पहली बार में महिला के खाते से  19 हजार रुपए निकाल लिए। महिला ने फोन कर इस बारे में शिकायत की तो पैसे लौटाने का हवाला देते हुए आरोपी ने फिर उससे ओटीपी मांगा और इस बार 41 हजार रुपए का चूना लगा दिया। आरोपी एक बार और चूना लगाना चाहता था और उसने महिला से ओटीपी की मांग की लेकिन तब तक महिला सतर्क हो गई थी और उसे ठगी का एहसास हो गया था। बाद में महिला ने मामले की शिकायत गांवदेवी पुलिस से की। पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ ठगी के आरोप में एफआईआर दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस इस बात का भी पता लगा रही है कि महिला के दोस्त को ठग का नंबर कहां से मिला। 

 

 

खबरें और भी हैं...