दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर का मौसम जानने बनेंगे 3 नए ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन  

May 12th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  मौसम विभाग ने शहर में तीन नए आटोमेटिक वेदर स्टेशन लगाने की तैयारी कर ली है। इनके लिए जगह चिह्नित हो गई है और नए बजट में प्रावधान किया जाएगा जिससे शहर के मौसम की सभी को सटीक जानकारी मिल सके। वर्तमान में सिर्फ डॉ.बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल के पास स्थित प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंन्द्र पर ही एकमात्र ऑटोमेटिक स्टेशन बना हुआ है लेकिन जब शहर के इस हिस्से को छोड़कर विभिन्न हिस्सों में बारिश, तेज हवा आदि चलती है तो उसकी सटीक रिपोर्ट नहीं हो पाती है। उसका आंकलन विभाग द्वारा किया जाता है ऐसे में मौसम विभाग द्वारा नागपुर शहर सहित आस-पास के एरिया को कवर करने के लिए यह योजना बनाई है।

यह होगा फायदा
शहर में कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि एक हिस्से में बारिश होती है जबकि दूसरे हिस्से में बारिश नहीं होती है। ऐसे में जब ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन रहेगा तो सबसे पहले वहां होने वाली किसी भी प्रकार एक्टिविटी की जानकारी मिलती रहेगी। दूसरी प्रमुख बात शहर ऑटोमेटिक होने की वजह से हर समय में होने वाली मौसम की एक्टिविटी की जानकारी मिलती रहेगी। इसके अलावा भी कई सारे छोटे-छोटे पहलुओं पर यह स्टेशन काम करता है।

इन बातों पर भी रहेगा ध्यान
ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन सिर्फ बारिश को ही रिकॉर्ड नहीं करते है। बारिश के साथ तापमान, दवाब, नमी, हवा की दिशा, हवा की गति को भी रिकॉर्ड करते है। 

यहां लेंगेगे स्टेशन
केन्द्रीय विद्यालय, वायुसेना नगर नागपुर
केन्द्रीय विद्यालय, अजनी, नागपुर
केन्द्रीय विद्यालय, कैंट कामठी