कोविड-19: तेलंगाना में 36 विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव

December 3rd, 2021

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना के तीन सरकारी आवासीय स्कूलों के 36 छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, संगारेड्डी जिले के इंद्रेशम में ज्योतिबा फुले बीसी कल्याण आवासीय विद्यालय में 24 छात्र गुरुवार को पॉजिटिव पाए गए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने 960 छात्रों में से 300 का कोविड परीक्षण किया। शेष छात्रों के लिए भी परीक्षण आयोजित किए जाएंगे। स्कूल के अधिकारियों के अनुसार, कक्षा 9 की एक छात्रा को 24 नवंबर को छात्रावास में बुखार हो गया था। उसके माता-पिता उसे गजवेल ले गए और कोविड टेस्ट में वह पॉजिटिव पाई गई। संगारेड्डी जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जी. गायत्री देवी ने कहा कि सभी छात्रों को आइसोलेशन में रखा गया है। अधिकारी अभिभावकों को सलाह दे रहे हैं कि वे बच्चों को हॉस्टल में आइसोलेशन में रहने दें ताकि वे दूसरों में वायरस न फैलाएं लेकिन माता-पिता उन्हें घर ले जाने पर जोर दे रहे हैं।

संगारेड्डी जिले में यह दूसरा कोविड क्लस्टर है। पिछले हफ्ते, मुथंगी गांव के ज्योतिबा फुले गुरुकुल स्कूल के 48 छात्रों कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इस बीच, जगतियाल जिले के तातेपल्ली में एक आवासीय स्कूल-सह-जूनियर कॉलेज में नौ छात्र पॉजिटिव पाए गए। स्कूल के अधिकारियों के अनुसार, एक छात्र मंगलवार को पॉजिटिव पाया गया, जबकि अगले दिन छह और संक्रमित पाए गए। दो छात्र गुरुवार को पॉजिटिव पाए गए। स्कूल और कॉलेज में कुल मिलाकर 586 छात्र हैं। भद्राद्री कोठागुडेम जिले के जुलुरुपाडु में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के तीन छात्र भी पॉजिटिव निकले। कुछ दिनों पहले, हैदराबाद के पास महिंद्रा विश्वविद्यालय को 25 छात्र और स्टाफ के पांच सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

इससे पहले 21 नवंबर को, खम्मम जिले में एक सरकारी आवासीय स्कूल और लड़कियों के जूनियर कॉलेज के कुल 29 विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। अक्टूबर में राज्य में आवासीय विद्यालय फिर से खुलने के बाद यह पहला मौका था जब इतनी बड़ी संख्या में छात्र पॉजिटिव पाए गए। तेलंगाना में शैक्षणिक संस्थान 1 सितंबर से फिर से खुल गए। हालांकि, उच्च न्यायालय ने अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में आवासीय स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी, जब शिक्षा विभाग ने आश्वासन दिया कि सभी निवारक उपाय किए जाएंगे। इस बीच, सूयार्पेट जिले में जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के छह सदस्य भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अधिकारी का बेटा, जो हाल ही में विदेश से आया था, दो दिन पहले परिवार के कुछ सदस्यों के साथ तिरुपति मंदिर गया था। स्वास्थ्य अधिकारी और परिवार के पांच अन्य सदस्य भी पॉजिटिव हैं। पिछले कुछ दिनों के दौरान राज्य में दैनिक कोविड मामलों की संख्या में मामूली वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान 189 नए मामले सामने आए। कुल मामलों की संख्या बढ़कर 6,76,376 हो गई है।

(आईएएनएस)