राजधानी सहित चार शहरों में खुलेगा 500 सीटर ओबीसी छात्रावास

500 seater OBC hostel will open in four cities of MP
राजधानी सहित चार शहरों में खुलेगा 500 सीटर ओबीसी छात्रावास
राजधानी सहित चार शहरों में खुलेगा 500 सीटर ओबीसी छात्रावास

सौरभ सोनी, भोपाल। प्रदेश के चार बड़े शहरों में सरकार 500 सीटर ओबीसी छात्रावास खोलने जा रही है। इंदौर और जबलपुर शहर से इसकी शुरुआत की जा रही है, जिसके बाद ग्वालियर और भोपाल में भी 500 सीटर छात्रावासों का निर्माण किया जाएगा। प्रत्येक छात्रावास पर 15 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसके अलावा रतलाम, आगर मालवा, शाजापुर और उज्जैन में 100 सीटर ओबीसी छात्रावास खोले जाएंगे। प्रत्येक 100 सीटर छात्रावास के लिए 3 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।

यह पूरा प्रोजेक्ट 100 करोड़ रुपये का होगा। प्रोजेक्ट में फंड की मांग को लेकर हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग के सचिव रमेश थेटे दिल्ली गये थे। वहां उन्होंने बजट बढ़ाकर स्वीकृत करने की मांग भी की। जिस पर लगभग स्वीकृति मिल गई  है। गौरतलब है कि प्रदेश में ओबीसी विभाग द्वारा पिछड़ा वर्ग के विकास के लिए हर वर्ष 555 करोड़ रुपये खर्च किये जाते हैं।  इनमें से राज्य सरकार 500 करोड़ देती है तो केंद्र सरकार महज 55 करोड़ रुपये बजट देती है।

सीएम ने की केंद्र से 50 प्रतिशत बजट देने की मांग

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछड़ा वर्ग के विकास के लिए केंद्रीय मंत्री से बजट बढ़ाने की मांग की है। विभाग द्वारा बनाये गये प्रस्ताव में केंद्र सरकार से 50 प्रतिशत बजट मांगा गया है। अभी तक केंद्र सरकार महज 10 प्रतिशत बजट ही अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उत्थान के लिए बजट देता आ रहा है शेष 90 प्रतिशत बजट राज्य सरकार को खर्च करना होता है।

अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग के सचिव रमेश थेटे ने कहा कि हाल ही में दिल्ली में आयोजित बैठक में हमने अन्य पिछड़ा वर्ग के विकास के लिए बजट बढ़ाने प्रस्ताव रखा था। इसके अलावा प्रदेश में ओबीसी छात्रावास की सीटों की संख्या बढ़ाने पर भी चर्चा की। केंद्र से चार शहरों में ओबीसी छात्रावास को 500 सीटर करने पर स्वीकृति मिल गई है। इसके अलावा चार शहरों मेंं 100 सीटर छात्रावास बनाये जाएंगे।

Created On :   4 July 2017 5:49 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story