बूथ पर ईवीएम पहुंचाने के बाद सवारी बैठाने बसें स्वतंत्र

510 buses will be used in electoral duty in Lok Sabha constituency
बूथ पर ईवीएम पहुंचाने के बाद सवारी बैठाने बसें स्वतंत्र
बूथ पर ईवीएम पहुंचाने के बाद सवारी बैठाने बसें स्वतंत्र

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर व रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनावी ड्यूटी में 510 बसों का इस्तेमाल किया जाएगा। 200 बसें नागपुर व 310 बसें रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में लगेंगी। एक बस में ईवीएम के साथ 10 पुलिसकर्मी व 30 सदस्यीय पोलिंग पार्टी रहेगी। बूथ पर ईवीएम पहुंचाने के बाद बसें सवारियों को ढोने का काम करेंगी। 

ऐसी है व्यवस्था

लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 4382 पोलिंग स्टेशन हैं। इन स्टेशनों पर ईवीएम पहुंचाने का काम बसों से किया जाएगा। नागपुर में 2037 व रामटेक में 2235 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। हर बस को तय संख्या में पोलिंग स्टेशनों पर ईवीएम पहुंचाने का काम दिया जाएगा।  नजदीक के पोलिंग स्टेशन पर पहले आैर दूर के स्टेशन पर सबसे आखिरी ईवीएम पहुंचाई जाएगी।  ईवीएम पहुंचाने के बाद बस तय रुट पर यात्री ढोने का काम करेगी। 11 अप्रैल को दोपहर 3.30 बजे से ये बसें पुन: चुनाव ड्यूटी में लग जाएंगी। ईवीएम जमा करके स्ट्रांग रूम तक पहुंचाई जाएगी और उसके बाद पुन: ये बसें यात्री ढोने का काम करेंगी। ईवीएम लाने, ले-जाने में लगी इन बसों में जीपीएस नहीं रहेगा। इन बसों को कार्यालय में बैठकर ट्रैक नहीं किया जा सकेगा।

इसी तरह जीप-कार में रिजर्व ईवीएम रहेगी। इन वाहनों में जीपीएस लगाने का काम शुरू हो गया है। 500 से ज्यादा वाहन इस काम में लगेंगे। एक वाहन में जीपीएस लगाने में 15 मिनट लग रहे हैं। बीएसएनएल के इंजीनियर इस काम में लगे हैं। जीपीएस लगाने का काम 8 अप्रैल तक चलेगा। इन वाहनों में जोनल अधिकारी रहेंगे। किसी स्टेशन की ईवीएम खराब होने या तकनीकी गड़बड़ी की सूचना मिलने पर ये वाहन संबंधित स्टेशन पर पहुंचकर ईवीएम उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा जिले के 12 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में आने वाले स्ट्रांग रूम में भी अतिरिक्त ईवीएम रहेंगे। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 11 सौ वाहनों (जीप-कार) का लक्ष्य रखा गया है। अब तक 400 वाहनों की व्यवस्था हुई है। चुनाव ड्यूटी के लिए किराए से वाहन लेने का सिलसिला शुरू हो गया है। स्कूली वैन भी चुनाव ड्यूटी में रहेगी। कई स्कूलों की परीक्षा एक-दो दिन में खत्म होगी। ठेकेदार स्कूली वैन भी जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराएगा।

Created On :   7 April 2019 1:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story